आंखों में है दर्द, जलन से हैं परेशान या हो गई है रेडनेस, आजमाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

ज्यादा देर तक काम करना, आंखों का संक्रमण या अन्य कई वजहों से आंख दुखने लगती है. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से आंखों को राहत दे सकते हैं.

Home Remedies For Sore Eyes: आंखें (Eyes)जीवन के लिए वरदान हैं. इनके बिना जीवन की कल्पना कितनी कठिन हो जाती है. यूं तो कमजोर आंखें उम्र का तकाजा हैं लेकिन अक्सर जब किसी परेशानी की वजह से आंखें दुखने (sore eyes)लगती हैं यानी उनमें दर्द होने लगता है तो परेशानी बढ़ जाती हैं. आंख दर्द होना एक आम समस्या है. ऐसा होने पर आंखों में सूजन, जलन, रेडनेस और पानी आना जैसी परेशानियां होती हैं. ऐसे में आप कुछ नेचुरल होम रेमेडीज की मदद से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं चलिए जानते हैं कि आंख दर्द होने पर घर पर ही क्या क्या रेमेडीज ( Natural remedies for sore eyes) अपनाई जा सकती हैं.

गुलाब जल  
गुलाब जल बहुत ही नेचुरल प्रॉपर्टी से बना होता है. ये आंखों को ठंडक देने के साथ साथ आंखों की जलन और सूजन को कम करता है. इसकी मदद से आंखों के अंदर का इंफेक्शन दूर होता है और आंखों को काफी आराम मिलता है. आपको बस छोटा सा काम करना है, रोज रात को सोने से पहले महज दो बूंद शुद्ध गुलाब जल आंखों में डालिए और आंख बंद करके सो जाइए.

खीरा
खीरे की स्लाइस काटकर आंखों पर दस दस मिनट के लिए दिन में तीन से चार बार रखिए. खीरे की ठंडी तासीर आंखों को दर्द और सूजन से आराम देगी. इसकी मदद से आपकी आंखों की रेडनेस भी जल्द ही दूर हो जाएगी.

शहद
अगर आंख में दर्द हो रहा है तो आप एक बूंद शहद रात को सोने से पहले आंख में डाल लीजिए. इससे आंखों के इंफेक्शन और दर्द में काफी हद तक आराम मिल सकता है. हालांकि इसे डालने पर कुछ देर के लिए आंखों में जलन महसूस हो सकती है लेकिन इससे डरने की बजाय आपको आंख बंद करके कुछ देर आराम करना होगा.

फिटकरी
अगर आंख आ रही हैं यानी आंख से लगातार पानी बह रहा है औऱ सूजन के साथ साथ गंदगी भी निकल रही है तो फिटकरी के पानी से आंख धोने पर काफी आराम महसूस होगा. फिटकरी के एंटी बैक्टीरियल गुणों की मदद से आंख का किसी भी तरह का संक्रमण जल्दी दूर होने में मदद मिलती है.

दूध
ठंडा दूध आंखों का दर्द और जलन से दूर करने के लिए काफी कारगर होता है. लेकिन इसे आपको आंख में नहीं डालना है. दूध को फ्रिज में कुछ देर रखिए. जब ये बिलकुल ठंडा हो जाए तो इसे रुई में लेकर आंखों के ऊपर रख लीजिए. इससे आपकी आंखों की जलन कम हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *