मुंह के छालों के कारण खाना खा नहीं पा रहे हैं तो बेकिंग सोडा और एलोवेरा जैल इस तरह से लगाएं, मिलेगा तुरंत आराम

How to cure mouth ulcers fast : मुंह के छालों से हैं परेशान तो बेकिंग सोडा से लेकर एलोवेरा जैल दिलाएंगे मिनटों में राहत. जान लें किस तरह से करना है इस्तेमाल.

Home Remedy For Mouth Ulcer: मुंह हमारे शरीर के सबसे सेंसिटिव हिस्सों (Sensitive Part) में से एक होता है, इसमें जरा सी भी तकलीफ हमें बेचैन कर देती है और जब अल्सर (Ulcer) यानी कि मुंह के छाले होते हैं तो इंसान दर्द से कांप उठता है. अल्सर में कुछ भी चीज खाने पीने या निगलने में दिक्कत होती है और इससे आपको कमजोरी (Weakness) भी आ जाती है. ऐसे में हम आपको बताते हैं 6 ऐसी होम रेमेडीज (Home Remedies) जिसे ट्राई करके आप माउथ अल्सर्स (Mouth Ulcer) को कम कर सकते हैं और 1 दिन में ही इससे निजात पा सकते हैं.

नमक के पानी से कुल्ला
मुंह के छालों का कम करने के लिए सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं. लगभग 30 सेकंड के लिए घोल को धीरे से अपने मुंह में घुमाएं और फिर उसे थूक दें. ये मुंह के छालों की सूजन को कम करने मदद कर सकता है.

बेकिंग सोडा पेस्ट
एक और तरीका जिससे आप छालों ने निजात पा सकते हैं, इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को सीधे अल्सर पर लगाएं और अपना मुंह पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. ये बेकिंग सोडा  मुंह के छालों के साथ-साथ एसिडिटी को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

शहद
थोड़ी मात्रा में शहद सीधे अल्सर पर लगाएं. शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और ये मुंह के दर्दनाक छालों को शांत करने में मदद कर सकता है.नारियल तेल
नारियल तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं और ye दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. दिन में 2-3 बार थोड़ी मात्रा में नारियल तेल सीधे अल्सर पर लगाएं.

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल की थोड़ी सी मात्रा सीधे अल्सर पर लगाएं. एलोवेरा में ऐसे गुण होते हैं और जो अल्सर के दर्द और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कैमोमाइलचाय
कैमोमाइल टी बैग को गर्म पानी में डालें और ठंडा होने दें. ठंडी चाय से दिन में कई बार कुल्ला करें. कैमोमाइल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *