रोहित शर्मा के साथ मिलकर यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास , वेस्टइंडीज में बना भारतीय ओपनर्स का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

Yashasvi Jaiswal Rohit Sharma, जायसवाल ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाकर इतिहास रच दिया. जायसवाल भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले 17वें बल्लेबाज बन हैं.

 Yashasvi Jaiswal  Rohit Sharmaवेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) और रोहित शर्मा  (Rohit Sharma) ने शतक लगाकर इतिहास रच दिया. दोनों ने पहले विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी की, जो वेस्टइंडीज में बतौर ओपनर भारत की ओर से किया गया सबसे बड़ी साझेदारी है. ऐसा कर दोनों ने सहवाग (Virendra Sehwag) और वसीम जाफर (WasimJaffer) द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया. दोनों ने मिलकर साल 2006 में सेंट लूसिया में खेले गए टेस्ट मैच में 159 रन पहले विकेट के लिए जोड़े थे. वहीं, अब डोमिनिका में रोहित और जायसवाल ने पहले विकेट के लिए 229 रनों की साझेदारी कर इतिहास रच दिया.

वहीं, विदेश में अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले जायसवाल भारत के पहले ओपनर बल्लेबाज भी बने हैं. इसके अलावा विदेशी धरती पर किसी टेस्ट मैच की एक पारी में दोनों भारतीय ओपनरों द्वारा शतक लगाया गया यह छठा मौका है.

विदेश में भारत के दोनों ओपनरों द्वारा एक पारी में शतक 
1936    विजय मर्चेंट- मुश्ताक अली                         ओल्ड टैफर्ड     इंग्लैंड
1985-86    सुनील गावस्कर-क्रिस श्रीकांत                 ऑस्ट्रेलिया    सिडनी
2006    वीरेंद्र सहवाग- और राहुल द्रविड़                   पाकिस्तान    लाहौर
2007    वसीम जाफर- और दिनेश कार्तिक                 बांग्लादेश    मीरपुर
2015    मुरली विजय- और शिखर धवन                      बांग्लादेश    फातुल्ला
2023    यशस्वी जायसवाल- और रोहित शर्मा               वेस्टइंडीज    डोमिनिका

जायसवाल केवल तीसरे ओपनर

यशस्वी जायसवाल भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले केवल तीसरे ओपनर हैं. इससे पहले शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने ऐसा कारनामा टेस्ट में किया था. धवन ने 2013 में कोलकाता में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 177 रन की पारी खेली थी थो वहीं शॉ ने 2018 में राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 134 रन की पारी खेली थी.

इस टेस्ट मैच की बात करें तो दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत ने 2 विकेट पर 312 रन बना लिए हैं. क्रीज पर जायसवाल 143 और कोहली 36 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत के पास अब 162 रन की लीड हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *