पीले प्लाक जमे दांतों को भी मोतियों सा चमका देगा यह पेस्ट, हफ्ते में बस 3 दिन करना होगा इस्तेमाल

Yellow Teeth: घर की ही कुछ चीजों को सही तरह से आजमाया जाए तो दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिल जाता है. यहां बताए नुस्खे का असर भी तेजी से नजर आता है.

Teeth Whitening: कई लोगों के दांत पीले पड़ना शुरू हो जाते हैं जिसका मुख्य कारण दांतों की सही तरह से सफाई ना करना है. दांतों को सही देखरेख की जरूरत होती है नहीं तो उनपर गंदगी अगर एकबार जमना शुरू होती है तो जमती ही चली जाती है. इसे प्लाक कहते हैं. प्लाक दांतों की सतह पर नजर आने लगता है और एक बार जमकर कड़क हो जाए तो इसे छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी पीले दांतों (Yellow Teeth) से परेशान हैं और हंसते-मुस्कुराते या किसी से बात करते हुए शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो यहां आपके लिए एक ऐसा नुस्खा दिया गया है जो दांतों को मोतियों की तरह चमका सकता है. इस नुस्खे को आजमाना आसान भी है और असरदार भी.

पीले दांतों को साफ करने के लिए और प्लाक छुड़ाने के लिए आप घर पर इस एक पेस्ट को तैयार करके इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच नमक (Salt) में थोड़ा नींबू का रस और सरसों का तेल मिला लें. तैयार पेस्ट को अपने ब्रश में लेकर दांतों की सफाई करें. इस पेस्ट के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दांतों पर अच्छा असर दिखाते हैं.

ये नुस्खे भी आएंगे काम 

दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाने में और भी कुछ नुस्खे फायदेमंद साबित हो सकते हैं. बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल भी प्लाक हटाने में किया जा सकता है. इसके लिए अपने टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिला लें. हफ्ते में 2 से 3 दिन इस तरह दांतों को ब्रश करें. असर दिखने लगता है.

संतरे का छिलका दांतों की अच्छी सफाई कर सकता है. एक ताजा संतरे के छिलके को रोजाना रात में सोने से पहले दांतों पर मलकर देखें. इस तरह दांतों की सफाई तो अच्छी होती ही है, साथ ही मुंह की बदबू से छुटकारा मिल सकता है.

नारियल तेल से ऑयल पुलिंग (Coconut Oil Pulling) करना भी फायदेमंद होता है. ऑयल पुलिंग करने से दांतो के कोने-कोने में छिपी गंदगी और प्लाक भी निकल जाता है. ऑयल पुलिंग करने के लिए आपको करना बस इतना है कि मुंह में कुछ देर नारियल का तेल डालकर रखें और उसे मुंह में 2 से 3 मिनट घुमाने के बाद कुल्ला कर दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *