अजीत अगरकर बने भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ सिलेक्टर, BCCI ने किया ऐलान

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) को भारतीय क्रिकेट टीम का चीफ सिलेक्टर नियुक्त किया गया है.अशोक मल्होत्रा ​​की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने उन्हें साक्षात्कार के बाद इस पद के लिए चुना.

नई दिल्ली: 

Ajit Agarkar’s appointment as Chief Selector: भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) को भारतीय क्रिकेट टीम का चीफ सिलेक्टर नियुक्त किया गया है. अशोक मल्होत्रा ​​की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने उन्हें साक्षात्कार के बाद इस पद के लिए चुना. बता दें कि बीसीसीआई नियुक्ति की औपचारिकता पूरी करना चाहता है क्योंकि अगरकर कार्यभार संभालने के बाद वेस्टइंडीज में पांच मैच खेलने वाली टी20 टीम के लिए चयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, “अगरकर एकमात्र उम्मीदवार हैं जो साक्षात्कार के लिए उपस्थित हुए. यह वर्चुअल था क्योंकि वह इस समय पारिवारिक अवकाश पर विदेश में हैं.”

सुश्री सुलक्षणा नाइक, श्री अशोक मल्होत्रा और श्री जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने पुरुष चयन समिति में एक चयनकर्ता के पद के लिए आवेदकों का साक्षात्कार लिया.  तीन सदस्यीय सीएसी ने सर्वसम्मति से इस पद के लिए श्री अजीत अगरकर की सिफारिश की है.

भारत के पूर्व ऑलराउंडर ने 110 प्रथम श्रेणी, 270 लिस्ट ए और 62 टी20 मैच खेलने के अलावा 26 टेस्ट, 191 वनडे और चार टी20ई में देश का प्रतिनिधित्व किया है.  एक पूर्व तेज गेंदबाज के रूप में, वह 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित उद्घाटन टी20 विश्व कप में भारत की विजयी टीम का हिस्सा थे. उनके पास अभी भी वनडे में किसी भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड है, जो उन्होंने 21 गेंद में बनाया था.जिम्बाब्वे के खिलाफ साल  2000 में  उन्होंने अर्धशतक लगाया था. उन्होंने लगभग एक दशक तक सबसे तेज 50 एकदिवसीय विकेट तक पहुंचने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया, और केवल 23 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

अपने खेल करियर के बाद, उन्हें सीनियर मुंबई टीम के लिए मुख्य चयनकर्ता के रूप में नियुक्त किया गया और उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के साथ कोचिंग की जिम्मेदारियाँ भी निभाईं थी. समिति ने वरिष्ठता (टेस्ट मैचों की कुल संख्या) के आधार पर पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष की भूमिका के लिए श्री अगरकर की सिफारिश की.

5 सदस्यों वाली चयन समिति:
1. अजित अगरकर (अध्यक्ष)
2. शिव सुंदर दास
3. सुब्रतो बनर्जी
4. सलिल अंकोला
5. श्रीधरन शरथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *