डायबिटीज डाइट में इन 5 सुपरफूड्स को शामिल कर सकते हैं आप, मैनेज होगी Diabetes और सेहत रहेगी अच्छी

Superfoods For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल्स सामान्य रहें इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को खानपान का खास ध्यान रखना पड़ता है. खानपान में हुई लापरवाही सेहत बिगाड़ सकती है.

Diabetes Diet: डायबिटीज एक स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जिससे आज के समय में अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. डायबिटीज होने पर ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) एकदम से घटने या बढ़ने का खतरा रहता है. एकबार डायबिटीज हो जाए तो इस बीमारी को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन खानपान का ख्याल रखकर इसके खतरे कम किए जा सकते हैं. खानपान की बात करें तो ऐसे कई सुपरफूड्स हैं जिन्हें डायबिटीज की डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इन फूड्स को खाने पर शरीर को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है, डायबिटीज मैनेज होती है और ब्लड शुगर का स्तर भी सामान्य बना रहता है. जानिए कौन-कौनसे हैं ये सुपरफूड्स जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जाए.

टमाटर 

टमाटर विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. टमाटर का ग्लासेमिक इंडेक्स कम होता है और यह लाइकोपीन से भरपूर होता है जिससे ब्लड शुगर मैनेज होती है और डायबिटीज से जुड़े दिल के खतरे कम होने में मदद मिलती है. इस चलते डायबिटीज में कच्चे टमाटर (Tomato) खाने की सलाह दी जाती है.

करेला 

कड़वा करेला खाने में लोग चाहे कितना ही मुंह बनाएं लेकिन यह सब्जी डायबिटीज में बेहद फायदेमंद साबित होती है. करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो ब्लड ग्लूकोज लेवल्स को शरीर में कम करता है. करेले की सब्जी या करेले के जूस को डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

दालें और फलियां 

फाइबर से भरपूर दालें और फलियां डायबिटीज में सेहतमंद साबित होते हैं. इनसे पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस करता है और ब्लड शुगर स्पाइक की संभावना भी कम होती है. राजमा, छोले और दालें डायबिटीज में शामिल किए जाने पर फायदा मिलता है.

सूखे मेवे 

डायबिटीज की डाइट का हिस्सा बनाने के लिए सूखे मेवे भी अच्छे होते हैं. सूखे मेवों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और कई ऑयल्स भी पाए जाते हैं जो डायबिटीज के साथ-साथ कॉलेस्ट्रोल लेवल्स घटाने में भी असर दिखाते हैं.

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) रसोई का ऐसा मसाला है जिसे एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से निजात पाने के लिए खाया जा सकता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते भी हल्दी डायबिटीज में फायदेमंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *