40 की उम्र में चाहिए 24 वाला निखार ? पानी पीने के ये 4 नियम याद रखें

Skin care tips : इस आर्टिकल में हम आपको पानी पीने के ऐसे 4 नियम के बारे में बताने वाले हैं, जिसे अगर आप फॉलो करना शुरू कर देंगे तो 40 की उम्र में भी आपके चेहरे पर 24 वाली ताजगी बनी रहेगी.

Water for Anti-ageing: पानी केवल पीने के लिए ही नहीं, बल्कि हमारे जीवन में कई दूसरे कामों के लिए बहुत जरूरी है. जैसे नहाने, सफाई करने, कपड़े धोने आदि. इसके अलावा पानी हमें सेहतमंद और जवां बनाए रखने के भी काम आता है. बिना पानी के मानव-जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है. इस आर्टिकल में हम आपको पानी पीने के ऐसे 4 नियम के बारे में बताने वाले हैं, जिसे अगर आप फॉलो करना शुरू कर देंगे तो 40 की उम्र में भी आपके चेहरे पर 24 वाली ताजगी बनी रहेगी.

– पहला नियम है आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी कभी ना पिएं. बल्कि आधे घंटे बाद पिएं. इसके अलावा खड़े होकर भी पानी नहीं पीना चाहिए, यह भी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. आप भोजन के बाद कुछ पीना ही चाहते हैं तो फिर दूध, शिकंजी, मट्ठा या दही का सेवन कर सकते हैं.

– दूसरा नियम आपको एक झटके में पानी नहीं पीना चाहिए बल्कि आराम-आराम से घूट-घूटकर पीना चाहिए. इससे आपके पेट की सेहत बेहत होती है.

– वहीं, तीसरा नियम, आप ठंडा पानी पीने से परहेज करें. कितनी भी तेज प्यास लगी हो आप चिल्ड वॉटर कतई ना पिएं. गर्मी में आप मिट्टी के घड़े का पानी पीना ज्यादा अच्छा होगा.

– इसके अलावा सुबह फ्रेश होने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पिएं. इसके बाद ही आप नाश्ता करें या फिर पहली चाय पिएं. ऐसा करने से शरीर में जमें टॉक्सिन्स मल मूत्र के सहारे बाहर आ जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *