रोजाना लिपस्टिक लगाती हैं तो होंठो को पंहुचा रही हैं नुकसान, रोज-रोज Lipstick लगाने के भी होते हैं साइड इफेक्ट्स

Lipstick Side Effects: अनेक महिलाएं रोजाना लिपस्टिक लगाती हैं. लेकिन, लिपस्टिक के भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जानें यहां.

Skin Care: लिपस्टिक मेकअप का ऐसा हिस्सा है जिसके बिना पूरे चेहरे के मेकअप को अक्सर अधूरा ही माना जाता है. लिपस्टिक अलग-अलग रंगों की होती हैं और अलग-अलग तरह के केमिकल्स से बनी होती हैं. आजकल बहुत से ब्रांड्स हर्बल लिपस्टिक भी बनाते हैं. इन लिपस्टिक (Lipstick) के प्रकार भी कई होते हैं, जैसे मैट लिपस्टिक, ग्लॉसी लिपस्टिक, क्रीमी मैट, क्रेयोन और लिक्विड वगैरह. लड़कियां अगर लाल लिपस्टिक रोजाना नहीं लगातीं तो नेचुरल शेड्स जैसे ब्राउन, बेज या पिंक को चुनती हैं. लेकिन, लिपस्टिक का रंग और ब्रांड चाहे कोई भी हो, लिपस्टिक के कई साइड़ इफेक्ट्स (Lips Side Effects) भी हो सकते हैं जिस चलते इसे रोजाना लगाने से परहेज के लिए कहा जाता है.

होंठों का कटना-फटना 

लिपस्टिक मैट, क्रीमी मैट या फिर लिक्विड हो सकती है लेकिन यह होंठों को कोई प्राकृतिक नमी नहीं देती बल्कि रूखा-सूखा बनाने में योगदान देती है. ऐसे में लिपस्टिक रोज अगर लगानी पड़ भी रही है तो लिप केयर (Lip Care) पर ध्यान देना जरूरी है.

सेहत को नुकसान 

लिपस्टिक होंठों पर लगाई जाती है और उसपर जीभ भी लगती रहती है. यह साफ है कि लिपस्टिक सीधा मुंह में जाती है और मुंह से पेट में. इस चलते लिपस्टिक के केमिकल्स (Chemicals) भी पेट में चले जाते हैं और सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे इंफेक्शन भी हो सकता है और शरीर के अंदरूनी अंगों को नुकसान भी.

स्किन एलर्जी 

लिपस्टिक अगर जरूरत से ज्यादा केमिकल वाली हो तो सिर्फ होंठों के लिए ही नहीं बल्कि आस-पास की स्किन के लिए भी नुकसानदायक होती है. केमिकल वाली लिपस्टिक से होंठों पर खुजली और जलन हो सकती है, साथ ही होंठों के आस-पास की स्किन भी प्रभावित होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *