डर्माटोलॉजिस्ट से जानिए स्किन केयर में कौन सी 3 गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए, त्वचा हो सकती है खराब

Skin Care Mistakes: ऐसी कई गलतियां हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए. खुद डर्माटोलॉजिस्ट भी इन गलतियों से बचने और कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की सलाह देते हैं.

Skin Care: आज के समय में सोशल मीडिया पर स्किन केयर टिप्स की भरमार है. कोई अपना मॉर्निंग रूटीन बताता है, कोई नाइट रूटीन सभी से शेयर करता है, कोई एक्ने वाली स्किन के लिए टिप्स देता है, कोई चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बों को कैसे हटाना है यह बताता है और कोई तो सीधा प्रोडक्ट्स रेकमेंडशंस ही शेयर करने लगता है. इन स्किन केयर की वीडियो और ट्रेंड्स को देख-देखकर बहुत से लोग प्रभावित होते हैं और अपने स्किन केयर में बदलाव करने लगते हैं. त्वचा का ख्याल रखना जितना जरूरी है उससे कही ज्यादा जरूरी है त्वचा का सही तरह से ख्याल रखना.

इंस्टाग्राम पर डॉ. अंकुर सरीन का अपना पेज है. डॉ. अंकुर डर्माटोलॉजिस्ट (Dermatologist) हैं और अपने अकाउंट पर अक्सर ही अलग-अलग तरह के सुझाव सभी से शेयर करते रहते हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में डॉ. अंकुर बता रहे हैं उन स्किन केयर की गलतियों के बारे में जो स्किन को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं.

स्किन केयर में एक्टिव इंग्रीडिएंट्स जैसे कोजिक एसिड, विटामिन सी, रेटिनोल्स आदि का खूब इस्तेमाल होता है. लेकिन, डॉ. अंकुर का कहना है कि स्किन केयर में एक दिन में 2 से ज्यादा एक्टिव इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ज्यादा इंग्रीडिएंट्स स्किन को ड्राई कर देते हैं और ड्राई स्किन (Dry Skin) कभी भी ग्लोइंग नहीं दिखती है. इसलिए कुछ ही अच्छे प्रोडक्ट्स को अपने स्किन केयर का हिस्सा बनाए रखना चाहिए.

कितनी बार करें फेश वॉश 

इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि फेस वॉश बार-बार ना किया जाए. हर थोड़ी देर में फेस वॉश (Face Wash) करने पर इसके हार्मफुल डिटर्जेंट्स स्किन को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए दिन में ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 बार ही फेस वॉश करना चाहिए.

कंसिस्टेंट ना रहना

रोजाना अलग-अलग तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मार्केट में आते हैं और लोग खूब इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन, कुछ  स्किन केयर प्रोडक्ट्स का कंसिस्टेंट होकर इस्तेमाल करने पर ही स्किन पर अच्छा असर दिखता है. स्किन केयर को लेकर कंसिस्टेंट रहकर ही अच्छे रिजल्ट्स नजर आते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *