यूरिक एसिड ठीक नहीं हो रहा है तो इन तरीकों से खाएं सत्तू, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा आराम

क्या आपका भी यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो इन तरीकों से पीजिए सत्तू. कुछ ही दिनों में कंट्रोल में आ जाएगा यूरिक एसिड.

Sattu In Uric Acid: बिगड़ती लाइफस्टाइल कई बीमारियों का कारण बन रही है. आजकल हर उम्र के लोगों में यूरिक एसिड (Uric acid) बढ़ने की परेशानी सामने आ रही है. बॉडी में प्रोटीन के कम्पाउंड प्यूरिन के जमा होने के कारण यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है जिससे जोड़ों में तेज दर्द, गाउट की परेशानी और किडनी पर असर हो सकता है. बॉडी में यूरिक एसिड अधिक हो जाने पर किडनी इसे छान नहीं पाता है और कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. कुछ घरेलू उपायों (Home remedy for Uric acid) से इन परेशानियों से  राहत मिल सकती है. जौ का सत्तू (Barley Sattu ) यूरिक एसिड की परेशानी कम करने में मददगार साबित हो सकता है.लेकर लेकर बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने से ज्वाइंट्स में पेन और गाउट ( एक तरह का गठिया) की परेशानी हो सकती है. इससे हडिडयों में गैप आने की समस्या से लेकर दिल की बीमारियों और डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है

जौ का सत्तू यूरिक एसिड को कम करने मदद कर सकता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण जौ का सत्तू बॉडी में प्रोटीन मेटाबॉजिल्म का तेज कर देता है जिससे शरीर में प्यूरिन जमा होने की रफ्तार कम हो जाती है. यहां तक कि यह खून में जमा प्यूरिन बॉडी से बाहर निकल जाता है. जौ के सत्तू को डाइट में शामिल करने से हडिडयों के बीच गैप कम करने में मदद मिलती है. यह आंतों में डाइजेस्टिव एंजाइम बढ़ता है जो पेट साफ रखने में मदद करते हैं जिससे ब्लैडर साफ रहता है. यही नहीं जौ के सत्तू से बोन्स के ज्वाइंट्स हाइड्रेट रहते हैं.

ऐसे करें यूज

 

सुबह एक गिलास पानी में एक चम्मच जौ का सत्तू डालें इसमें काला नमक और लेमन जूस डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पीएं. जौ के सत्तू के नियमित सेवन से यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलेगी और इससे जुड़ी समस्याओं से जल्द ही राहत मिल जाएगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *