International Yoga Day 2023: बुजुर्गों के हाथ-पैरों में होता है दर्द, तो यहां दिए 3 योगासन कर सकते हैं आसानी से

International Day Of Yoga: ऐसे कई योगासन हैं जो बुजुर्गों को सेहतमंद रहने में मदद कर सकते हैं. यहां जानिए बुजुर्ग बिना ज्यादा जद्दोजहद किए कौनसे योगासन कर सकते हैं.

International Yoga Day 2023: योगा के विषय में कहा जाता है कि योगा करने की कोई उम्र नहीं होती. लेकिन, ऐसे बहुत से योगासन हैं जिन्हें बुजुर्ग (Senior Citizen) करने में मुश्किल महसूस कर सकते हैं. आज 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन जानिए बुजुर्गों के लिए सबसे अच्छे योगासन कौनसे हैं. इन योगासन को करने पर बुजुर्ग खुद को फिट भी महसूस करेंगे और साथ ही शरीर में हो रहे हाथ-पैरों और जोड़ों के दर्द में भी आराम महसूस कर पाएंगे. यहां बताए योगा के आसन (Yoga Poses) करने आसान भी हैं.

बुजुर्गों के लिए योगासन | Yoga Asanas For Senior Citizens 

बुजुर्गों को अक्सर ही शरीर में दर्द की दिक्कत रहती है और ज्यादा देर बैठे या खड़े रहना उनके लिए मुश्किल हो जाता है. ऐसे में बुजुर्गों के लिए उन योगासन को करने की सलाह दी जाती है जिनसे उनकी स्ट्रेंथ, लचकता, फिजीकल बैलेंस और मेटाबॉलिज्म बेहतर होने में मदद मिले. योगा करने पर बढ़ती उम्र में बुजुर्ग नींद बेहतर ले पाएंगे और शारीरिक के साथ-साथ उनकी मानसिक सेहत भी अच्छी रहने लगेगी.

मत्स्येन्द्रासन 

बुजुर्ग मत्स्येन्द्रासन कर सकते हैं. इस आसन को करने पर फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचने में मदद मिलती है और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी दिक्कतों से मुक्ति मिल सकती है. आमतौर पर इसे जमीन पर बैठकर किया जाता है लेकिन बुजुर्ग कुर्सी पर बैठकर करने की कोशिश कर सकते हैं. कुर्सी पर बैठकर पहले एक तरफ शरीर को मोड़ें और 5 से 8 गहरी सांस लें और फिर दूसरी तरफ शरीर को मोड़कर प्रक्रिया दोहराएं.

ताड़ासन 

इस आसन को करने के लिए जमीन पर खड़े हो जाएं. आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए. अब दोनों हाथों को हवा में ऊपर की तरफ उठाएं. 7 से 8 बार गहरी सांस लें और आसन को होल्ड करके रखें.

पश्चिमोत्तासन 

पश्चिमोत्तासन (Paschimottanasana) करने के लिए जमीन पर बैठें. अपने दोनों पैरों को सामने की तरफ रखें. इसके बाद पीठ को झुकाएं और हाथों को सामने की तरफ फैलाएं. आमतौर पर इस आसन को करते हुए पंजों को छूने की कोशिश की जाती है, बुजुर्ग व्यक्ति से हाथ जितने आगे जाएं उतने ही रखें. इस पोज को 10 सैकंड होल्ड करने के बाद छोड़ दें.

वज्रासन 

बुजुर्ग वज्रासन करने की कोशिश कर सकते हैं. इस आसन को करने के लिए जमीन पर दोनों घुटने मोड़कर बैठ जाएं. अपनी एड़ियों के ऊपर नितंब रखें और हाथों को सामने घुटनों पर रखें. इस पोज को कुछ देर होल्ड करें और फिर सामान्य हो जाएं. अगर आपके घुटने या एंकल में कोई चोट है तो इस आसन को ना करें. इसके अलावा, आसानी से इस आसन को करने के लिए नितंब के नीचे पैरों पर तकिया रखा जा सकता है.

शवासन 

शरीर को रिलैक्स करने के लिए एक अच्छा आसन है शवासन. बुजुर्ग शवासन (Savasana) करने की कोशिश कर सकते हैं. इस आसन को करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर लैट जाएं. अपने शरीर को आराम की मुद्रा में रखें. हाथ शरीर के दोनों तरफ रहने चाहिए. इसके बाद गहरी सांस लें और कम से कम 10 से 15 मिनट तक शवासन करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *