मीठा खाने की है इच्छा, लेकिन आपके पास नहीं है ओवन तो घर पर प्रेशर कुकर में आसानी से बना सकते हैं ये 4 स्वीट्स

Pressure cooker desserts: आप सरल तरीकों का उपयोग करके प्रेशर कुकर में मुंह में पानी लाने वाली मिठाइयां बना सकते हैं. यहां कुछ रेसिपी दी गई हैं जिनसे आप शुरूआत कर सकते हैं.

Pressure cooker desserts recipe: आप सरल तरीकों का उपयोग करके प्रेशर कुकर में मुंह में पानी लाने वाली मिठाइयां बना सकते हैं. यहां कुछ रेसिपी दी गई हैं जिनसे आप शुरूआत कर सकते हैं.एक स्वादिष्ट मिठाई मूड को अपलिफ्ट करने में मदद कर सकती है! बहुत से लोग न केवल डेसर्ट खाना पसंद करते हैं बल्कि उन्हें बनाना भी पसंद करते हैं. जो लोग बेकिंग का आनंद लेते हैं, वे इस बात की गवाही देंगे कि प्रक्रिया और प्रयास से आराम मिलता है, लेकिन अगर आपके पास ओवन/माइक्रोवेव नहीं है, तो आपको और क्रिएटिवि होना होगा. आप प्रेशर कुकर में मुंह में पानी लाने वाले केक और कस्टर्ड भी बना सकते हैं. शुरू करने के लिए हमने नीचे कुछ बुनियादी टिप्स और आसान डिश को लिस्टेड किया है.

अगर आप चाहते हैं कि आपकी डिश अच्छे से बेक हो जाए तो कुकर को पहले से गरम करें.यह सलाह दी जाती है कि मिठाई के टिन को कुकर के अंदर एक स्टैंड पर रखें.

केक बैटर/डेजर्ट बेस में डालने से पहले हमेशा टिन को ग्रीस करना याद रखें.

1. प्रेशर कुकर में बिना एग के वनीला केक

वेनिला केक क्लासिक है जिसका आप बार-बार आनंद ले सकते हैं और अगर आप बिना अंडे वाली रेसिपी की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए है. इस केक को बनाने के लिए आपको बस कुछ सामग्री की जरूरत होती है. यह एक घंटे के अंदर तैयार हो सकता है. एक बार बेक हो जाने के बाद आप इसे शहद, मेपल सिरप, चॉकलेट सॉस इत्यादि से छिड़क सकते हैं या इसके ऊपर फ्रॉस्टिंग या क्रीम डाल सकते हैं.

2. प्रेशर कुकर में चॉकलेट केक

कुकर में इतनी नाजुक मीठी और नम मिठाई बनाना संभव नहीं लगता, लेकिन यह हम कर सकते हैं. अगली बार जब आप चॉकलेटी ट्रीट चाहते हैं, तो प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करके इसे बनाया जा सकता है.

3. प्रेशर कुकर में चोको कपकेक

आप बिना ओवन के भी कपकेक बना सकते हैं. इनमें चॉकलेट का स्वाद होता है और इन्हें बटरक्रीम फ्रॉस्टिंग के साथ या इसके बिना स्वाद दिया जा सकता है.

4. प्रेशर कुकर में कारमेल कस्टर्ड

केक से ऊब चुके हैं लेकिन फिर भी एक क्लासिक ट्रीट चाहते हैं? फिर कारमेल कस्टर्ड आपके लिए है. आजकल बाजार में कई रेडीमेड प्रीमिक्स उपलब्ध हैं, लेकिन घर के बने कस्टर्ड की पौष्टिकता से बेहतर कुछ नहीं है. यह मिठाई 30-40 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *