Vitamin B12 इन वेजिटेरियन चीजों में है खूब, रोज खाएंगे तो बीमारी हमेशा रहेगी कोसों दूर

Vitamin B12 Deficiency : विटामिन B12 की कमी से कई परेशानियां हो सकती हैं जिनमें खून की कमी, थकान, कमजोरी और डिप्रेशन जैसी शिकायतें शामिल हैं. लंबे समय तक इसकी कमी से ब्रेन को नुकसान पहुंच सकता है.

Vitamin B12 Rich Vegan Food: ह्यूमन बॉडी को ठीक से काम करने के लिए कई तरह के विटामिंस और न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. इनमें से एक है विटामिन B12 (Vitamin B12). रेड ब्लड सेल्स और टीश्यूज की मरम्मत, डीएनए बिल्डिंग, सेल्स में एनर्जी बनाने और नसों को ठीक रखने के लिए विटामिन B12 (Importance of Vitamin B12) की जरूरत होती है. विटामिन B12 की कमी से कई परेशानियां हो सकती हैं जिनमें खून की कमी, थकान, कमजोरी और डिप्रेशन जैसी शिकायतें शामिल हैं. लंबे समय तक इसकी कमी से ब्रेन (Brain) को नुकसान पहुंच सकता है. आमतौर पर यह एनिमल प्रोडक्ट (Animal Products) जैसे मछली, मीट, चिकन, अंडे और दूध में पाया जाता है इसलिए ऐसे वेजिटेरियंस जिन्हें मिल्क प्रोडक्ट (Milk Products) से एलर्जी हो, विटामिन B12 की कमी का खतरा ज्यादा रहता है. आइए जानते हैं कुछ वेगन फूड्स के बारे में जिनमें भरपूर मात्रा में होता है विटामिन B12 (Vitamin B12 Rich vegan Foods).

पालक (Spinach)
पालक को हरी पत्तेदार सब्जियों में सबसे पौष्टिक माना जाता है. वेजिटेरियंस के लिए पालक किसी पॉवरहाउस से कम नहीं है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन B12 के साथ अन्य पोषक तत्वों आयरन, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, फोलेट और पोटैशियम भी पाया जाता है. पालक को जूस या सूप में डाइट में शामिल कर इसका सबसे ज्यादा फायदा लिया जा सकता है.

चुकंदर(Beetroots)
बीटरूट्स या चुकंदर में आयरन, पोटैशियम और फाइबर के साथ विटामिन B12 भी मिलता है. चुकंदर से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को नियमित और बेहतर रखने में मदद मिलती है. चुकंदर को जूस या सलाद के रूप में डाइट में शामिल करने से विटामिन B12 की कमी दूर हो सकती है.

मशरूम (Mushroom)
मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन B12 होता है. जो लोग नियमित रूप से मशरूम खाते हैं उनमें विटामिन B12 की कमी की शिकायत नहीं होती है. मशरूम को डाइट में शामिल करना चाहिए.

सोयाबीन ( Soybean)
वेजिटेरियंस के लिए सोयाबीन विटामिन B12 का सबसे अच्छा सोर्स है. सोया मिल्क या टोफू के रूप में इसे डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसके साथ ही सोया चंक्स को सब्जी या राइस की डिशेज में मिलाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *