गर्मियों में धूप से स्किन हो गई है बेजान और दिखने लगी है टैनिंग, तो शहद से चेहरा निखार सकते हैं आप

Tanning Home Remedies: धूप के असर से त्वचा पर टैनिंग हो जाती है जो जमे हुए मैल जैसी दिखने लगती है. ऐसे में टैनिंग हल्की करने के लिए यहां बताए नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं.

Skin Care: गर्मियों का मौसम आ चुका है. इस मौसम में धूप जितना सेहत को प्रभावित करती है उससे कही ज्यादा धूप का असर स्किन पर पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि त्वचा सीधा धूप के संपर्क में आती है और धूप से झुलस भी जाती है. धूप के कारण स्किन पर टैनिंग (Tanning) हो जाती  है और ऐसा लगने लगता है जैसे त्वचा पर मैल जमा हुआ हो. अगर आप भी सन टैनिंग से परेशान हैं तो यहां घर की ऐसी कई चीजें दी गई हैं जो चेहरे पर टैनिंग हटाने के लिए लगाई जा सकती हैं. इन चीजों के इस्तेमाल से टैनिंग से छुटकारा मिल सकता है और साथ ही चेहरे पर बेदाग निखार नजर आता है.

शहद और पपीते का फेस पैक 

टैनिंग को हल्का करने के लिए शहद का पपीते के साथ फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगाया जा सकता है. शहद स्किन को राहत देने के साथ ही उसे निखारता भी है. इससे स्किन ब्लीच होती है, एक्सफोलिएट होती है और स्किन को एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच शहद में एक चम्मच पपीते का गूदा मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन निखर जाएगी.

दूध और चावल का आटा 

चावल के आटे को स्किन केयर में खूब इस्तेमाल किया जाने लगा है. चावल के आटे से स्किन एक्सफोलिएट होती है और टैनिंग कम होने में असर दिखने लगता है. वहीं, दूध स्किन को साफ करने में मददगार साबित होता है. फेस पैक बनाने के लिए ठंडे दूध में 2 चम्मच चावल का आटा (Rice Flour) मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धोएं.

टमाटर और कॉफी 

टैनिंग कम करने के लिए टमाटर और कॉफी के इस फेस पैक को भी लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाना भी बेहद आसान है. इसके लिए 2 टुकड़े टमाटर लें और उसमें आधा चम्मच कॉफी और एक चम्मच शहद (Honey) डालकर मिला लें. इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन निखर जाएगी.

आलू आएगा काम 

चेहरे पर हुई टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है. आलू के नेचुरल ब्लीचिंग गुण स्किन से टैनिंग को हल्का करने में अच्छा असर दिखाते हैं. इस्तेमाल के लिए आलू को घिसकर एक कटोरी में रस निकाल लें. इस रस को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed