खाना ना पचने के हो सकते हैं 5 बड़े कारण, अपनाएं ये बेहतरीन तरीके डाइजेस्टिव सिस्टम सुधारने के

Upset stomach cause & prevention : आइए आज हम अपने इस आर्टिकल में जानते हैं कि सही से खाना न पचने की वजह से कौन- कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और उनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

Digestive system improve tips : आजकल लोगों के पास काम का दबाव इतना ज्यादा है कि आराम से लंच, डिनर और ब्रेकफास्ट करने का भी समय नहीं मिल पाता है. जिसके चलते दफ्तर समय से पहुंचने की हड़बड़ी में ठीक ढंग से नाश्ता भी नहीं कर पाते हैं. जल्दबाजी में खाई गई चीज डाइजेस्ट ठीक ढंग से नही हो पाती है और कई तरह की बीमारियों का कारण भी बन जाती है. आइए आज हम अपने इस आर्टिकल में जानते हैं कि सही से खाना न पचने की वजह से कौन- कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और उनसे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

1- सही से खाना न पचने की वजह से पेट फूलना, गैस, डायरिया, कब्ज आदि समस्याएं हो सकती हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए हमें बीन्स, साबुत, फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

2- कई बार लोग अपने वजन के उतार चढ़ाव से परेशान हो जाते हैं जबकि वो ऐसा दावा करते हैं की उनकी डाइट में कोई ज्यादा फर्क नहीं था, तो ये पेट से जुड़ी समस्यायों के कारण भी हो सकता है. इसके लिए बैलेंस्ड डाइट,फाइबर फूड, के साथ एक्सरसाइज और हाइड्रेट रहने की जरूरत है.

3- खराब खान-पान शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रभावित करके क्रॉनिक थकान (chronic tiredness) का कारण बन सकता है. इसको बैलेंस डाइट, हेल्दी फूड और प्रॉपर प्रोटीन को आहार में शामिल करके सुधारा जा सकता है.

4- आजकल छोटी छोटी बातों पर लोगों का मूड चेंज (mood swing) हो जाता है इसका एक कारण पेट में सही से न डाइजेस्ट होने वाला खाना भी है. इसके लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्निक, रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से सुधारा जा सकता है.

5- अगर आप भी कई बार खाने के बाद पाचन संबंधी समस्याओं का शिकार होते हैं तो यह जान लीजिए की आप फूड इंटॉलरेंस का टारगेट हो रहे हैं. इसके लिए आप अपनी एक फूड डायरी बनाइए और एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल की राय जरूर लीजिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *