प्रोटीन के लिए अंडे ही नहीं बल्कि ये 5 शाकाहारी फूड्स भी खा सकते हैं आप, शरीर में आ जाएगी ताकत

Protein Rich Foods: पाना चाहते हैं भरपूर मात्रा में प्रोटीन तो जान लीजिए कौन-कौनसी हैं प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी चीजें. सेहत रहती है दुरुस्त.

Healthy Foods: खानपान में प्रोटीन अत्यधिक आवश्यक पोषक तत्व है. यह सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है और वजन घटाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. प्रोटीन मसल्स और स्किन टिशूज बनाता है. शरीर में प्रोटीन की कमी (Protein Deficiency) हो जाए तो व्यक्ति को कमजोरी महसूस होने लगती है और हड्डियों से जुड़े रोग भी हो सकते हैं. वहीं, प्रोटीन को डाइट में सही तरह से शामिल किया जाए तो पेट लंबे समय तक भरा रह सकता है और वजन कम करने में भी प्रोटीन का असर साफ देखा जा सकता है. आमतौर पर माना जाता है कि सिर्फ मांसाहारी चीजों में ही प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जबकि ऐसे कई शाकाहारी फूड्स भी हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं और जिनमें अंडे से ज्यादा या उसके बराबर प्रोटीन (Protein) पाया जाता है. वीगन डाइट में भी इन फू्ड्स को शामिल किया जा सकता है.

प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी फूड्स | Protein Rich Vegetarian Foods 

छोले 

सफेद छोले घर में भटूरे या चावल के साथ अक्सर ही पकाकर खाए जाते हैं. ये छोले प्रोटीन से भरपूर होते हैं जिस चलते प्रोटीन की डाइट का हिस्सा बनाने के लिए ये परफेक्ट हैं. 100 ग्राम तक उबले छोले में 19 ग्राम तक प्रोटीन होता है. छोले का हम्मस, सूप या सैंडविच बनाकर भी खाया जा सकता है.

सोयाबीन 

प्रोटीन से भरपूर फूड्स की गिनती में सोयाबीन का नाम जरूर आता है. सोयाबीन वीगन डाइट में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. यह प्लांट बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्त्रोत में से एक है. 100 ग्राम सोयाबीन (Soyabean) में 36 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है. जो अंडा नहीं खाना चाहते वे सोयाबीन बेझिझक खा सकते हैं.

चिया सीड्स 

चिया सीड्स में भी अच्छीखासी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 100 ग्राम चिया सीड्स में 17 ग्राम के करीब प्रोटीन होता है. इन बीजों में प्रोटीन के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

दाल 

लाल, ब्राउन या हरी दाल भी प्रोटीन की अच्छी स्त्रोत (Protein Source) होती हैं. इन दालों को अलग-अलग तरह से पकाकार खाया जा सकता है और डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. टाकोज, सूप, दाल का सलाद और परांठे आदि खाए जा सकते हैं. एक कटोरी दाल में 12 ग्राम तक प्रोटीन शरीर को मिल सकता है.

सूखे मेवे 

प्रोटीन से भरपूर सूखे मेवों में मूंगफली भी शामिल है. मूंगफली एक कप भी खाई जाए तो इससे शरीर को 9 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. बादाम और पिस्ता भी प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं. एक कप बादाम में 7 ग्राम और पिस्ता में 6 ग्राम तक प्रोटीन होता है. सूखे मेवों (Dry Fruits) को स्नैक्स की तरह या ओट्स और दलिया में मिलाकर भी खाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *