दिमाग को तेज बनाते हैं ये 5 सस्ते फूड्स, खुद भी खाइए और अपने बच्चों को भी खिलाना कर दीजिए शुरू

Brain Boosting Foods: तेज करना चाहते हैं दिमागी शक्ति और रखनी है दिमाग की सेहत दुरुस्त तो खानपान में शामिल कर लीजिए ये हेल्दी फूड्स.

Brain Health: दिमाग बिना किसी दोराय शरीर का अत्यधिक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि बिना दिमाग के शरीर सही तरह से काम नहीं कर सकता है. ऐसे में दिमाग की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. आपने अक्सर ही सुना होगा कि यह खाने पर दिमाग तेज होता है या वो खाने पर बुद्धि बढ़ती है. असल में आपने बिल्कुल सही सुना है. ऐसे बहुत से फूड्स हैं जो दिमाग की सेहत दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं और इन चीजों के सेवन से दिमाग तेज होने में भी मदद मिल सकती है. आप भी इन ब्रेन बूस्टिंग फूड्स (Brain Boosting Foods) को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

दिमाग तेज करने वाले फूड्स | Foods For Sharp Brain 

हल्दी 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी सेहत को कई फायदे देती है. इसमें करक्यूमिन होता है जोकि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है. हल्दी का सेवन दिमाग के लिए अच्छा होता है और नर्व ग्रोथ में भी मदद करता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां 

केल, पालक (Spinach) और कोलार्ड ग्रीन्स कुछ ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं. इनमें विटामिन के, सी और ई पाए जाते हैं जो ब्रेन सेल्स बनाने में और बेहतर करने में सहायक हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है जो न्यूरोडिजनरेशन में फायदेमंद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed