सिर में होती है खुजली और जम गई है सफेद परत, तो घर की ही 5 चीजें दूर कर सकती हैं स्कैल्प की यह दिक्कत

Scalp Psoriasis Home Remedies: बालों और स्कैल्प से जुड़ी स्कैल्प सोरायसिस की दिक्कत से आप भी हैं परेशान तो यहां जानिए इससे कैसे पाया जा सकता है छुटकारा.

Hair Care: स्कैल्प सोरायसिस ऐसी दिक्कत है जिसमें स्कैल्प यानी सिर की सतह पर सफेद और लाल चकत्ते नजर आने लगते हैं. ये चकत्ते एकसाथ भी हो सकते हैं या अलग-अलग भी दिख सकते हैं. कई बार इनमें खुजली होती है तो कई बार इनपर सफेद परत जमी होती है जो झड़ने लगती है. स्कैल्प सोरायसिस (Scalp Psoriasis) होने पर कई लोगों को यह डैंड्रफ या बिल्ड अप जैसा भी लगता है. लेकिन, यह दिक्कत अलग होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप चिकित्सक की सलाह ले सकते हैं या यहां बताए कुछ घरेलू उपाय भी आजमाकर देखे जा सकते हैं.

एलोवेरा जैल 

स्कैल्प सोरायसिस को दूर करने में एलोवेरा जैल मददगार साबित हो सकता है. एलोवेरा जैल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं और स्कैल्प की दिक्कतों को भी दूर करते हैं. स्कैल्प सोरायसिस दूर करने के लिए आप ताजा एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर एलोवेरा जैल या शैंपू लगा सकते हैं.

दही 

दही स्कैल्प के रूखेपन (Scalp Dryness) को दूर करता है और स्किन को एक्सफोलिएट करता है जिससे स्कैल्प सोरायसिस की दिक्कत दूर होने में भी फायदा नजर आता है. स्कैल्प सोरायसिस के लिए आधे घंटे तक एक कप दही बालों में लगाकर रखें और फिर धो लें.

नारियल का तेल 

बालों की देखरेख की बात हो तो नारियल तेल (Coconut Oil) का जिक्र आ ही जाता है. नारियल के तेल का इस्तेमाल बालों पर कई तरह से किया जा सकता है. लेकिन, स्कैल्प सोरायसिस हटाने के लिए नारियल के तेल को हल्का गर्म करें और बालों पर रातभर लगाकर रखने के बाद धो लें.

सरसों का तेल 

स्कैल्प सोरायसिस दूर करने में नारियल के तेल के अलावा सरसों का तेल (Mustard Oil) भी फायदेमंद साबित हो सकता है. सरसों के तेल को हल्का गर्म करें और बालों पर लगाकर हल्के हाथ से मालिश करें. इसे सिर धोने से एक घंटे पहले भी लगाकर रखा जा सकता है या फिर रातभर भी इसे बालों में लगाए रख सकते हैं.

सेब का सिरका 

एपल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो स्कैल्प की अनेक दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. स्कैल्प सोरायसिस के लिए 2 चम्मच सेब के सिरके को आधा कप पानी में मिलाएं. इसे पानी को सिर पर लगाएं और स्कैल्प और बालों को अच्छी तरह गीला कर लेने के बाद 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इससे हल्की जलन महसूस हो सकती है. 20 मिनट बीत जाने के बाद सिर धो लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed