आपको कई जानलेवा बीमारियों का शिकार बना सकती है किचन में रखी ये चीजें, आज ही करें बाहर

हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का एक मुख्य लक्ष्य है लोगों को पर्यावरण के लिए जागरूक करना. आज के समय में बढ़ रहा प्रदूषण लोगों के स्वास्थय को प्रभावित कर कई बीमारियों का शिकार बना रही है.

World Environment Day 2023: हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का एक मुख्य लक्ष्य है लोगों को पर्यावरण के लिए जागरूक करना. आज के समय में बढ़ रहा प्रदूषण लोगों के स्वास्थय को प्रभावित कर कई बीमारियों का शिकार बना रही है. हर साल इस दिन के लिए अलग-अलग थीम रखी जाती हैं. इस बार इसकी थीम ‘Solutions to Plastic Pollution’ रखी गई है. प्लास्टिक कितनी नुकसानदायक होती है इस बात से हर कोई वाकिफ है. इसे गलने में हजारों साल लग जाते हैं.  वहीं इसमें से कई ऐसे खरतनाक रासायन भी निकलते हैं जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के साथ स्वास्थय को भी खराब करते हैं.

लेकिन इन सबके बावजूद भी इसके इस्तेमाल में किसी तरह की कोई कमी नहीं आ रही है. अगर आप अपने आस पास भी देखेंगे तो पाएंगे कि हर घर में प्लास्टिक ने अपने पैर पसार रखे हैं. जिसकी वजह से लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे सामनों की लिस्ट जिनको आपको अपने घर से तुरंत बाहर कर देना चाहिए.

प्लास्टिक की बोतलें (is plastic bottles harmful)

गर्मियों के मौसम में फ्रिजों में प्लास्टिक की  बोतल में ठंडा पानी भरकर रखा जाता है. ये पानी आपकी प्यास को तो बुझाता है लेकिन प्लास्टिक की बोतलों को बनाते समय बिस्फेनॉल ए (बीपीए) का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए प्लासिटक की बोतल में पानी पानी से  हार्मोन संबंधी दिक्कतों के साथ कैंसर का खतरा भी हो सकता  है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed