महीने में कितनी बार और किस तरह लगानी चाहिए बालों में मेहंदी आप भी जान लीजिए, अच्छी रंगत के दिखेंगे बाल

Henna On Hair: बालों पर सही समय और सही तरह से मेहंदी लगाना जरूरी है नहीं तो बालों की रंगत पर प्रभाव पड़ सकता है. सही तरह से मेहंदी लगाने पर ही बाल सुंदर नजर आते हैं.

Hair Care: मेहंदी बालों की रंगत बेहतर करने में मददगार साबित होती है. बालों पर अनेक लोग नेचुरल डाई की तरह मेहंदी (Mehendi) का इस्तेमाल करते हैं. खासकर महिलाएं बालों पर मेहंदी लगाना पसंद करती हैं. जिन महिलाओं के बाल सफेद हैं वे तो मेहंदी लगाती ही हैं, साथ ही काले बालों वाली महिलाएं भी बालों पर हल्की लाली के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन, मेहंदी के इस्तेमाल में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. मेहंदी अगर एक ही महीने में बहुत ज्यादा लगाई जाए तो बालों को जरूरत से ज्यादा रूखा भी बना सकती है. इसके अलावा, बालों की रंगत और टेक्सचर भी मेहंदी (Henna) के गलत इस्तेमाल से बिगड़ सकती है. यहां जानिए महीने में कितनी बार और किस तरह लगाई जानी चाहिए मेहंदी.

मेहंदी बालों को नुकसान ना पहुंचाए इसके लिए 4 हफ्तों में एक बार मेहंदी लगाई जा सकती है. आप महीने में एक बार मेंहदी लगाते हैं तो बालों को इसके बहुत से फायदे मिलते हैं. इसके अलावा कोशिश करें कि आप केमिकलयुक्त मेहंदी के बजाय हर्बल या प्राकृतिक मेहंदी का प्रयोग करें.

कितनी देर लगाकर रखें मेहंदी 

बालों पर मेहंदी लगाकर रखने का समय मेहंदी किसलिए लगाई जा रही है इसपर निर्भर करता है. अगर आप मेहंदी बालों को हाइलाइट करने के लिए लगा रही हैं तो 1 से 3 घंटों का समय एकदम पर्याप्त है. अगर आपको अपने सफेद बालों (White Hair) को ढकने के लिए गहरा रंग चाहिए तो 3 से 4 घंटों का समय सही रहेगा.

कैसे तैयार करें मेहंदी 

मेहंदी का बालों पर सामान्य असर हो इसके लिए हल्के गर्म पानी में भिगोकर मेहंदी का पेस्ट तैयार किया जा सकता है. सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगा रही हैं तो इसे भिगोकर रातभर रख सकती हैं. मेहंदी भिगोने के लिए चायपत्ती के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा, लोहे के बर्तन में मेहंदी भिगोकर रखना अच्छा माना जाता है.

बालों पर चमक पाने के लिए या प्राकृतिक हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह मेहंदी का प्रयोग करने के लिए मेहंदी में आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर या फिर रीठा मिलाकर भी लगाया जा सकता है.

बहुत ज्यादा देर मेहंदी लगाए रखने से क्या होगा 

बालों पर जरूरत से ज्यादा देर या कहें बहुत ज्यादा देर मेहंदी लगाकर रखी जाए तो इससे बालों की नमी मेहंदी सोख लेती है और बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई हो सकते हैं. स्कैल्प के मेहंदी से ब्लॉक होने की दिक्कत भी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed