आलू से बनने वाले ये 5 फेस पैक्स चांद सा चमका देंगे चेहरा, Potato Face Pack बनाकर लगा लीजिए आप भी

Potato Face Pack: घर पर बेहद आसानी से आलू के किफायती और असरदार फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन फेस पैक्स से स्किन की सतह पर नजर आ रहे दाग-धब्बे भी हल्के होने लगते हैं.

Skin Care: घर की रसोई किसी खजाने के पिटारे से कम नहीं होती. रसोई में एक से बढ़कर एक ऐसी सब्जियां और मसाले होते हैं जिन्हें मिलाकर ऐसे फेस पैक्स (Face Packs) तैयार किए जा सकते हैं जो स्किन को चमक और निखार देते हैं. आलू भी एक ऐसी ही सब्जी है जिसका त्वचा पर कमाल का असर देखने को मिलता है. आलू (Potato) में ब्लीचिंग गुण होते हैं तो स्किन की सतह पर नजर आने वाले दाग-धब्बों, झाइयों और आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स को दूर करने में असर दिखाते हैं. इसके साथ ही, एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए आलू के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं.

आलू और हल्दी का फेस पैक 

चेहरे को निखारने के लिए आलू और हल्दी का यह फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक आलू लेकर घिस लें. इस आलू में चुटकीभर हल्दी मिलाएं और इसे पूरे चेहरे पर लगा लें. आलू को पीसा भी जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.

आलू और चावल का फेस पैक 

आलू को घिसकर उसमें एक चम्मच चावल का आटा (Rice Flour) मिला लें. पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डाला जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और तकरीबन 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्के हाथ से मलते हुए धोकर साफ करें. इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है.

आलू और नींबू का फेस पैक 

चेहरे पर झाइयां और दाग-धब्बे हों तो इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए आलू और नींबू के रस (Lemon Juice) को बराबर मात्रा में मिला लें. पूरे चेहरे और गर्दन व गले पर इस फेस पैक को लगाएं और 10-15 मिनट बाद धोकर हटा लें.

आलू और टमाटर का फेस पैक 

एक कटोरी लें और उसमें टमाटर का गूदा और आलू को पीसकर मिला लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और तैयार फेस पैक को चेहरे पर लगाएं. कुछ देर लगाए रखने के बाद धोकर इस फेस पैक को हटा लें. चेहरा निखरा हुआ नजर आएगा.

आलू और बादाम का फेस पैक 

आलू को घिसकर उसमें शहद (Honey) और बादाम का तेल मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें. स्किन को नमी देने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. हफ्ते में एक से 2 बार लगाने पर अच्छा असर नजर आता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed