नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों और स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं

नारियल पानी कई चमत्कारी गुणों से भरपूर होता है. यह आपकी स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

गर्मियों के मौसम में नारियल पानी एक ऐसा नेचुरल ड्रिंक है जिसका सेवन हर कोई बहुत ही चाव से करता होगा, शरीर को हाइड्रेड रखने के साथ इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को बढ़ावा देने के काम आता है. यह हमें किसी भी कार्बोनेटेड या उच्च-चीनी पेय से बेहतर तरोताजा और ऊर्जावान रखता है. नारियल पानी का सेवन पाचन को स्वस्थ रखने के काम भी आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. ग्लोइंग स्किन से लेकर बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में भी यह आपकी मदद करता है.

1. आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है

नारियल पानी आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसलिए यह गर्मियों में पीने के लिए सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है जिसे आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इसमें न केवल कूलिंग इफेक्ट होता है, बल्कि यह सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स की भी भरपाई करता है.

2. कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है

न्यूट्रिशियनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, नारियल पानी “विटामिन सी से भरपूर होता है जो स्किन को शाइनी बनाने में मदद करता है,  इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्वाभाविक रूप से कोलेजन संश्लेषण को उत्तेजित करता है.” इस प्रकार नारियल पानी आपकी त्वचा की लोच में सुधार कर सकता है और इसे ज्यादा कोमल बना सकता है.

3. एंटी एजिंग गुण

नारियल पानी में साइटोकिनिन नामक यौगिक होता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं. अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो इसका असर आपकी स्किन पर देखने को जरूर मिलेगा.

4. मुहांसों को कम करता है

यह एक नेचुरल डिटॉक्स ड्रिंक है जो शरीर से हानिकारक तत्वों को साफ करने में मदद करता है. यह न केवल आपकी स्किन को लंबे समय तक सुरक्षित रखता है बल्कि आपके समग्र स्वास्थय को लाभ पहुंचाने में मदद करता है. इसके अलावा नारियल पानी में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं, जिससे यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है.

5. बालों के लिए फायदेमंद

नारियल पानी में मौजूद पोटैशियम बालों को झड़ने से रोकने में आपकी मदद कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, लॉरिक एसिड, बी विटामिन और मैग्नीशियम होता है, जो आपके बालों को अंदर से पोषण देता है. यह आपके रोम छिद्रों को भी मजबूत कर सकता है. नारियल पानी का सेवन करने के अलावा इसे बालों में लगाने से और भी कई फायदे हो सकते हैं. यह आपके स्कैल्प को नमी देता है और डैंड्रफ और रूखेपन से लड़ने में मदद करता है. यह आपके बालों को नेचुरल शाइन भी दे सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *