हड्डियों और मांसपेशियों में आ जाएगी ताकत अगर पी लेंगे इन बीजों के साथ दूध, यहां जानिए इन Seeds का नाम

Strong Bones: यहां जिन बीजों का जिक्र किया जा रहा है वो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. यहां जानिए इन बीजों के नाम और शरीर पर होने वाले असर के बारे में.

Healthy Seeds: कमजोर हड्डियों और मांसपेशियों में अक्सर दर्द रहने लगता है. हड्डियां कमजोर होती हैं तो उनके टूटने की संभावना भी उतनी ही बढ़ जाती है. ऐसे में खानपान पर खास ध्यान देने की सलाह दी जाती है. कैल्शियम से भरपूर दूध तो आप पीते ही होंगे, लेकिन दूध में अलसी के बीज (Flaxseeds) डालकर पीना अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है. असली के बीज पोषक तत्वों का खजाना होते हैं जिनमें एक या दो नहीं बल्कि बहुत से फायदे छिपे होते हैं. यहां जानिए अलसी के बीजों को दूध में डालकर कैसे पी सकते हैं.

दूध के साथ अलसी के बीज | Milk With Flaxseeds 

दूध और अलसी के बीज दोनों में ही फाइबर, कैल्शियम, पौटेशियम, विटामिन बी6, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन डी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स होते हैं. मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए और हड्डियों की सेहत (Bone Health) दुरुस्त रखने के लिए दूध में अलसी के बीज डालकर पिए जा सकते हैं. इन बीजों को भूनकर पीस लें. जब भी दूध (Milk) पिएं एक चम्मच अलसी के बीजों का पाउडर मिला लें. इससे दूध का स्वाद भी बेहतर होता है और सेहत दुरुस्त होती है सो अलग. अलसी के बीजों के सेवन का एक और तरीका है. आप दूध पीने से पहले एक चम्मच भुने हुए अलसी के बीज खा सकते हैं और इसके ऊपर से दूध पी सकते हैं.

अलसी के बीजों वाले इस दूध को पीने पर सिर्फ हड्डियां और मांसपेशियों की सेहत ही अच्छी नहीं रहती बल्कि यह शरीर के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद होता है. इस दूध को वेट लॉस डाइट में भी पिया जा सकता है. अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जिस चलते इनके दूध के साथ सेवन करने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है और फूड इंटेक कम होता है.

अलसी के बीजों के फायदे 

  • अलसी के बीजों से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. डायबिटीज के मरीज भी अलसी का सेवन कर सकते हैं. इन बीजों (Seeds) के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिलती है.
  • दिल की सेहत के लिए भी अलसी के बीज फायदेमंद होते हैं. इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स दिल का ख्याल रखते हैं.
  • फाइबर की भरपूर मात्रा के चलते अलसी के बीज पेट के लिए भी अच्छे साबित होते हैं. ये पाचन को बेहतर करते हैं और पेट की छोटी-मोटी दिक्कतें दूर कर सकते हैं.
  • कॉलेस्ट्रोल लेवल कम करने में भी अलसी के बीजों के फायदे देखे जाते हैं. इन बीजों को गर्म पानी के साथ एक चम्मच खा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *