वाप्कोस लिमिटेड के पूर्व सीएमडी गिरफ्तार, छापेमारी में CBI ने जब्‍त किये 38 करोड़ रुपये

वाप्कोस लिमिटेड के पूर्व सीएमडी राजेंद्र कुमार गुप्ता के दिल्ली, गुरुग्राम, चंडीगढ़, सोनीपत और गाजियाबाद में आरोपी के परिसरों में लगभग 19 स्थानों पर जगहों पर तलाशी ली गई.

नई दिल्‍ली: 

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम वाटर एन्ड पावर कंसल्टेंसी सर्विस लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजेंद्र कुमार गुप्ता के परिसरों में मंगलवार को छापेमारी की है. सीबीआई ने गुप्‍ता के 19 ठिकानों से अब तक 38 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त की है. साथ ही काफी मात्रा में ज्‍वेलरी और कई कागजात भी जब्‍त किए हैं. इसके बाद सीबीआई ने वाप्कोस लिमिटेड के पूर्व सीएमडी राजेन्द्र कुमार गुप्ता और उसके बेटे गौरव सिंगल दोनों को गिरफ्तार कर लिया है.

छापेमारी में बड़ी मात्रा में गहने, कीमती सामान और दस्तावेज बरामद
सीबीआई की ओर से हाल ही में गुप्ता के खिलाफ आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति अर्जित करने के लिए मामला दर्ज किया गया था. छापेमारी के दौरान गुप्‍ता के ठिकानों से बड़ी मात्रा में गहने, कीमती सामान और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि गुप्ता और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद सीबीआई ने उनके परिसरों की तलाशी ली. जहां संपत्ति और अन्य कीमती सामानों से संबंधित दस्तावेजों के अलावा बड़ी मात्रा में नगदी प्राप्‍त हुई है.

आय के ज्ञात स्रोतों से कहीं अधिक संपत्ति
सीबीआई का आरोप है कि आरोपी ने अपने कार्यकाल के दौरान 1 अप्रैल 2011 से 31 मार्च 2019 के बीच अपनी आय के ज्ञात स्रोतों से कहीं अधिक संपत्ति अर्जित की. सीबीआई के मुताबिक, आरोपी ने रिटायर्ड होने के बाद दिल्ली स्थित एक निजी कंपनी के नाम से एक कंसल्टेंसी का कारोबार शुरू किया था. आरोपियों की कथित अचल संपत्तियों में फ्लैट, व्यावसायिक संपत्तियां और फार्म हाउस हैं, जो दिल्ली, गुरुग्राम, पंचकुला, सोनीपत और चंडीगढ़ में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *