सुबह अलार्म बजने के बाद भी नहीं खुलती है आंख, यह तरीका आजमा कर देखें झटपट छोड़ देंगी बिस्तर आप

How to wake up early in the morning : आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें सुबह उठना जिंदगी का सबसे मुश्किल काम लगता है. आपको बताते हैं एक तरीका (Tips to wake up early in the morning) जिससे आप खुद ब खुद छोड़ देंगे बिस्तर.

Subah jaldi kaise uthe : आप को सुबह उठने में लेट हो जाती है और फिर दिन भर की रूटीन बिगड़ जाती है तो सुबह जल्दी उठें, ऐसी सलाह आपको पहले भी मिलती रही होगी. लेकिन बार-बार की कोशिश के बाद भी अगर आप सुबह नहीं उठा पाते तो कुछ उपायों के साथ ऐसा कर पाना संभव है. सुबह उठने के लिए इन उपायों (Tips to wake up early in the morning) को अपनाकर आप बिना आलस से झटपट सुबह उठ सकते हैं.

हर रोज कुछ समय के लिए मेडिटेशन करने से अच्छी नींद आती है और इससे नींद पूरी भी होती है. रात में जल्दी नींद आ जाए तो आपकी नींद कंप्लीट होती है और आप सुबह जल्दी उठ पाते हैं.

हर दिन सुबह उठ कर एक्सरसाइज करें, इससे सुबह उठने के लिए आपको वजह मिलेगी. नियमित एक्सरसाइज करने लगे तो आप बिना इसके रह भी नहीं पाएंगे और सुबह जल्दी उठेंगे. इससे नींद भी अच्छी आती है.

 

न करें हेवी डिनर

रात का खाना हेल्दी ही नहीं लाइट भी होना चाहिए. इससे आपको रात में अच्छी नींद आएगी और खाने को पचने में अधिक समय नहीं लगेगा, इस तरह सुबह नींद जल्दी खुल जाएगी.

 

मोबाइल से बना लें दूरी

रात में सोते वक्त मोबाइल, टैब, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक चीजों से दूरी बना लें. डिनर के बाद वॉक लें और फिर बेड पर आ जाएं. इस वक्त फोन दूर रखें और सोने की कोशिश करें. देर तक मोबाइल देखने से सुबह उठने में देर होना लाजमी है.

अलार्म लगाना न भूलें

रात में जल्दी सोने जाएं और सोने से पहले अलार्म जरूर लगा लें. एक बार अलार्म बजने पर आपकी नींद नहीं खुलती तो लगातार कई सारे अलार्म्स लगाएं और मन में ठान लें कि आपको सुबह उठना ही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *