एक्सपर्ट से जानिए कैसे सन टैन से आप खुद को बचा सकते हैं, बस इन चीजों का रखना होगा ध्यान

Sun tan removal at home : डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. रश्मि शेट्टी (Dr. Rashmi Shetty) ने बताएं सन टैन (Sun tan) दूर करने के ये अचूक तरीके.

Summer Skin Care : गर्मियों (summer season) में पसीना और चिलचिलाती धूप न ही सिर्फ हमारी एनर्जी छीन लेते हैं, बल्कि हमारे स्किन को भी बहुत अधिक डैमेज करते हैं. गर्मियों मे स्किन झुलस जाती है और उसकी रंगत बिगड़ने लगती है. धूप की वजह से स्किन पर टैन (Skin tan) हो जाता है, जिनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल है. सन टैन की वजह से हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या भी आने लगती है. इन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए जरूरी है कि गर्मियों में हम अपनी स्किन का खास ख्याल रखें. डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. रश्मि शेट्टी (Dr. Rashmi Shetty) ने सन टैन से बचने के लिए बेहद जरूरी बातें बताई हैं, जिन्हें आजमाकर आप सारी टैनिंग दूर कर सकते हैं.

बाहर के काम को उस समय करें जब धूप ज्यादा न हो. अधिक देर तक सूर्य के संपर्क में आने से बचें. सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच सीधे सूर्य के संपर्क में आने से बचें.

सही तरीके से लगाएं सनस्क्रीन

केवल चेहरे पर ही नहीं जो भी अंग खुले रहते हैं उन पर सनस्क्रीन लगाएं. हाथ-पैर, गर्दन आदि पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें. इसके साथ ही धूप में जब भी बाहर निकलें तो धूप का चश्मा यानी सनग्लास जरूर पहनें. इसके साथ ही टोपी भी लगाएं ताकि आपकी आंखों के आस-पास की स्किन और फोरहेड सूर्य की रोशनी से बचे.

पहनें फुल स्लीव्स के कपड़े

इसके साथ ही बाइक चलाते वक्त या बाहर अधिक समय बिताना हो तो फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें. ऐसे हिस्सों को पूरी तरह कवर करें तो सीधे सूर्य के संपर्क में आते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *