पाकिस्तान में 6.8 तीव्रता के भूकंप से 11 लोगों की मौत, 150 से अधिक हुए घायल

खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अंतरिम रिपोर्ट में कहा गया है कि छत, दीवार और घर गिरने की घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई और छह लोग घायल हो गए.

इस्लामाबाद : 

Earthquake : पाकिस्तान (Pakistan) के कुछ हिस्सों में मंगलवार रात 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई जबकि 150 से अधिक लोग घायल हो गए. स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि भूकंप के कारण दहशत फैल गई और निवासियों को अपने घरों से भागने पर मजबूर होना पड़ा. पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदू कुश क्षेत्र था, जबकि इसकी गहराई 180 किलोमीटर थी.

शुरुआती खबरों के मुताबिक, इस्लामाबाद, पेशावर, चरसड्डा, लाहौर और रावलपिंडी सहित विभिन्न शहरों में झटके महसूस किए गए. स्थानीय मीडिया ने बताया कि गुजरांवाला, गुजरात, सियालकोट, कोट मोमिन, मढ़ रांझा, चकवाल, कोहाट और गिलगित-बाल्टिस्तान इलाकों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. टीवी फुटेज में दिखाया गया है कि दहशत में लोग सड़कों पर निकल आए.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने बताया कि भूकंप के समय, रावलपिंडी के बाजारों में भगदड़ की सूचना मिली थी.

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अंतरिम रिपोर्ट में कहा गया है कि छत, दीवार और घर गिरने की घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई और छह लोग घायल हो गए, जबकि प्रांत में आठ घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं. हालांकि, स्वात जिला पुलिस अधिकारी शफीउल्लाह गंडापुर ने डॉन डॉट कॉम को बताया कि जिले में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 लोग घायल हो गए. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया.

पाकिस्तान के सरकारी एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ ने आपदा प्रबंधन अधिकारियों को किसी भी स्थिति को संभालने के लिए सतर्क रहने के लिए कहा है.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल के निर्देश पर देश की राजधानी के अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया है.

अंतरराष्ट्रीय भूकंपीय केंद्र के मुताबिक, पाकिस्तान के अलावा भारत, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

पाकिस्तान में भूकंप आना आम बात है. इस साल जनवरी में इस्लामाबाद में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था. वहीं 2005 में देश में सबसे घातक भूकंप आया, जिसमें 74,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *