रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लीजिए यह तेल, अगली सुबह ऐसी चमकदार दिखेगी त्वचा कि नहीं होगा यकीन

Oil For Face: त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है यह एक तेल. इसे रातभर चेहरे पर लगाकर छोड़ सकते हैं आप.

Skin Care: त्वचा की देखभाल में कई तेल बेहद काम के साबित होते हैं. आजकल बड़े-बड़े ब्रांड्स भी फेस ऑयल्स (Face Oils) बेच रहे हैं जिन्हें लगाने पर त्वचा कई गुना निखरी हुई नजर आती है, त्वचा की अशुद्धियां दूर होती हैं और त्वचा की अलग-अलग दिक्कतों से छुटकारा मिलता है सो अलग. यहां भी आपकी त्वचा के लिए ऐसा ही तेल दिया जा रहा है जिसे लगाने पर स्किन को कई फायदे मिलते हैं और खासकर रूखी-सूखी त्वचा खिली हुई नजर आने लगती है. यह तेल है नारियल का तेल. जानिए रात में किस तरह से नारियल का तेल (Coconut Oil) चेहरे पर लगाया जा सकता है और इसे लगाने पर स्किन को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन.

नारियल का तेल लौरिक एसिड और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. इसके अलावा यह त्वचा पर किसी मॉइश्चराइजर की तरह ही काम करता है और त्वचा को नमी प्रदान करने में कारगर साबित होता है. इस तेल को रात में सोने से पहले लगाया जाए तो यह स्किन रिपेयर (Skin Repair) करता है. इसे लगाने का सबसे आसान तरीका है कि रात में मुंह धोकर नारियल के तेल की कुछ बूंदे हाथ में लें और चेहरे पर मलें. इसमें पाए जाने वाले विटामिन ई के गुण त्वचा को निखारने और एजिंग की प्रक्रिया को कम करने में भी काम आते हैं.

स्किन का रूखापन होता है दूर 

ड्राई स्किन (Dry Skin) के लिए नारियल का तेल किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होता. इस तेल के फैटी एसिड्स रूखी त्वचा पर नमी की परत चढ़ा देते हैं जिससे त्वचा तो प्राकृतिक हाइड्रेनशन मिलता रहता है. इससे स्किन पहले से कई ज्यादा मुलायम, कोमल और खिली-खिली नजर आती है.

मिलते हैं एंटी-एजिंग गुण 

त्वचा को नारियल के तेल से एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं. चेहरे पर उम्र से पहले झुर्रियां और लकीरें नजर आने लगें तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं. इससे स्किन हेल्दी दिखने लगती है और पहले से कई ज्यादा जवां भी बनती है.

कटी-फटी त्वचा पर असरदार 

चेहरे पर कई बार मौसम बदलने से या फिर नमी की कमी से सफेद निशान नजर आने लगते हैं. जरूरत से ज्यादा ड्राइनेस के कारण स्किन कटी-फटी दिखने लगती है. ऐसे में नारियल का तेल चेहरे पर लगाया जा सकता है. रात में तेल लगाकर सोएंगे और सुबह देखेंगे तो स्किन खिंची-खिंची महसूस नहीं होगी और चमक बरकरार रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *