इस हवाईअड्डे ने फिर जीता दुनिया के बेस्ट एयरपोर्ट का खिताब – देखें टॉप 20 की लिस्ट

स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवॉर्ड्स 2023 के मुताबिक, सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट ने दोहा के हमद इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है, और जापान की राजधानी टोक्यों का हनेडा एयरपोर्ट तीसरे पायदान पर है.

सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का तमगा फिर हासिल कर लिया है, जिसे दो साल के लिए कतर ने उससे छीन लिया था, जब कोरोना महामारी के दौरान यात्राओं पर पाबंदियां लगी थीं.

ब्लूमबर्ग में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवॉर्ड्स 2023 के मुताबिक, अब इस एशियाई एयरपोर्ट (चांगी एयरपोर्ट, सिंगापुर) ने दोहा के हमद इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है, और जापान की राजधानी टोक्यों का हनेडा एयरपोर्ट तीसरे पायदान पर है. गौरतलब है कि अमेरिका का कोई भी एयरपोर्ट टॉप 10 में जगह नहीं बना पाया है.

यूरोप में फ्रांस की राजधानी पेरिस का चार्ल्स डि गॉल एयरपोर्ट सबसे शानदार रहा, जो एक पायदान उठकर पांचवें स्थान पर आ गया है. उत्तरी अमेरिका में सबसे बढ़िया प्रदर्शन सिएटल के टकोमा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रहा, जो पिछले साल के 27वें पायदान से नौ पायदान उठकर 18वें स्थान पर आ गया.

अवॉर्ड्स के मुताबिक, अन्य अहम बदलावों में…

  • न्यूयार्क का जॉन एफ. कैनेडी (JFK) एयरपोर्ट तीन स्थान फिसलकर 88वें स्थान पर पहुंचा.
  • चीन के शेन्ज़ेन एयरपोर्ट ने लगाई 26 पायदान की छलांग, और हांगकांग से भी दो स्थान ऊपर 31वें स्थान पर पहुंचा.
  • ऑस्ट्रेलिया में बेहतरीन मेलबर्न एयरपोर्ट रहा, जो पिछले साल के 26वें स्थान से उठकर 19वें स्थान पर पहुंचा.
  • लंदन का हीथ्रो एयरपोर्ट नौ पायदान गिरकर 22वेंस्थान पर पहुंचा.

सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट ग्रुप के CEO ली स्यो हियांग ने कहा, “12वीं बार दुनिया का बेहतरीन एयरपोर्ट बनने पर चांगी एयरपोर्ट सम्मानित महसूस करता है… यह पहचान हमारे हवाईअड्डा समुदाय के लिए बहुत बड़ा प्रोत्साहन है, जो पिछले दो साल से कोविड महामारी द्वारा पेश की गई चुनौतियों से जूझने के लिए मज़बूती से एकजुट होकर खड़े रहे…”

स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवॉर्ड्स कस्टमर सैटिस्फैक्शन सर्वे (ग्राहक संतुष्टि सर्वे) के आधार पर तय किए जाते हैं. अब आप पढ़ें 2023 के टॉप 20 एयरपोर्ट की सूची, औऱ साथ ही जानें – 2022 में क्या थी उनकी रैंकिंग.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *