उत्तर प्रदेश : कानपुर में आग लगने से घर में सो रहे एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

आग लगने के कारणों का पता किया जा रहा है. घटना के साक्ष्य इकट्ठा कर इस बात का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि आखिर ये आग कैसे लगी और किन परिस्थितियों में लोगों की यहां पर मौत हो गई.

कानपुर देहात में एक बार फिर से दिल दहलाने वाला हादसा हुआ है. झोपड़ी में एक परिवार सो रहा था, तभी संदिग्ध परिस्थितियों में भीषण आग लग गई और पति, पत्नी व तीन मासूम बच्चों की जलकर दर्दनाक मौत हो गई, दर्दनाक हादसे की सूचना जिले की डीएम व एसपी को लगी तो दोनों तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे. कानपुर देहात के रूरा थाना क्षेत्र के हारामऊ बंजारा डेरा गांव में यह हादसा हुआ है.

एक बुजुर्ग महिला और एक नवजात शिशु को बाहर निकाला
शनिवार देर रात करीब 1 बजे एक परिवार के आशियाने में आग ने पूरे गांव में मातम का माहौल बना दिया है. बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी. झोपड़ी में मौजूद एक ही परिवार के 7 सदस्य इस आग में बुरी तरह फंस गए. आग ने इतना विकराल रूप धारण किया कि कोई कुछ नहीं कर पाया और पति, पत्नी समेत तीन मासूम बच्चे इस आग में जलकर खाक हो गए. किसी तरह से एक बुजुर्ग महिला और एक नवजात शिशु को बाहर निकाला गया, लेकिन वे भी गंभीर रूप से झुलस गए. दोनों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

पड़ोसी में वैवाहिक कार्यक्रम था
आग ने जिस वक्त इस परिवार को अपने आगोश में लिया, उस वक्त गांव में पड़ोसी के यहां एक वैवाहिक कार्यक्रम था. उस कार्यक्रम में गांव के अमूमन लोग आमंत्रित थे, लेकिन इस घर से सिर्फ एक ही सदस्य वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए गया था. बाकी 7 सदस्य घर में ही थे. आग की लपटें देख और सूचना मिलने पर सैकड़ों लोगों ने इस घर की ओर दौड़ लगा दी, लेकिन देर हो चुकी थी और आग पर काबू पाना असम्भव हो चला था.

आग लगने के कारणों का पता किया जा रहा
आग में 30 वर्षीय सतीश, 25 वर्षीय काजल और तीन मासूम जलकर खत्म हो गए. क्षेत्रीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी और फिर दमकल की गाड़ियां और प्रशासनिक अमले के साथ पुलिस के आलाधिकारियों ने भी घटना स्थल पर दौड़ लगा दी. बुजुर्ग महिला रेशम और नवजात को पुलिस ने गंभीर अवस्था में निकालकर जिला अस्पताल भेज दिया. सभी जले हुए शवों को निकालकर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. वहीं आग लगने के कारणों का पता किया जा रहा है. मौके पर डॉग स्क्वायड और फॉरेंसिक टीम भी मौजूद रही. घटना के साक्ष्य इकट्ठा कर इस बात का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि आखिर ये आग कैसे लगी और किन परिस्थितियों में लोगों की यहां पर मौत हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *