Holi 2023: होली खेलने से पहले बालों को इस तरह करें तैयार, फिर नहीं खराब होंगे आपके हेयर

hair care tips : रंगों से बाल भी रफ हो जाते हैं, ऐसे में आप अगर होली के रंगों को बेफिक्र होकर एन्जॉय करना चाहते हैं, तो अपने बालों का खास ख्याल रखें. होली के रंगों से बालों को सुरक्षित रखने के लिए हम कुछ बेहद कारगर टिप्स शेयर कर रहे हैं.

Holi hair care: होली (Holi 2023) का नाम आते ही रंगों का ख्याल मन में आ जाता है. रंग, पिचकारी और गुलाल से भरा ये त्योहार मन में उमंग भर देता है. दोस्तों, साथियों और परिवार के साथ इस दिन को मनाने और रंग (holi colors) उड़ाने का अपना ही मजा है. होली बिना रंगों के अधूरी है और रंगों में सराबोर होकर ही इसका असली मजा आता है, हालांकि इन रंगों को निकालना बाद में मुश्किल भी होता है. रंगों से बाल भी रफ हो जाते हैं, ऐसे में आप अगर होली के रंगों को बेफिक्र होकर एन्जॉय करना चाहते हैं, तो अपने बालों का खास (Holi hair care) ख्याल रखें. होली के रंगों से बालों को सुरक्षित रखने के लिए हम कुछ बेहद कारगर टिप्स शेयर कर रहे हैं.

 

बालों में लगाएं सरसों का तेल

 

बालों के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. ये बालों को नेचुरल ब्लैक कलर देता है, साथ ही इनकी डीप कंडीशनिंग भी करता है. होली के रंगों और केमिकल्स से बालों को बचाने के लिए भी ये तेल बेहद कारगर है. आप रंग खेलने से पहले बालों में सरसों का तेल लगा लें, इससे रंग आसानी से उतर जाएंगे और डैमेज भी नहीं होंगे.

 

नींबू का रस

 

डैंड्रफ के लिए नींबू का रस बेहद कारगर माना जाता है, ये बालों से रूसी को तो दूर करता ही है, ड्राईनेस से भी बचाता है. होली के रंग बालों में लगे हो तो नींबू के रस में सरसों का तेल मिलाकर लगाएं और घंटे भर बाद शैंपू कर लें. ये बालों से केमिकल को निकालने में मदद करेगा साथ ही बालों की डीप कंडीशनिंग भी करेगा.

 

बालों को करें स्कार्फ से कवर

 

आप अगर नहीं चाहते कि आपके बाल कलर्स और उसके केमिकल्स से रफ हों तो आप होली खेलने से पहले अपने बालों को अच्छे से कवर कर लें. आप बालों में चोटियां बनाकर इसे अच्छे से बांध लें और फिर इसे स्कार्फ के साथ रैप कर लें.

 

हेयर सीरम

 

होली के रंगों से बालों के साथ ही स्कैल्प पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है, ये ड्राई हो जाते हैं, जिससे इंफेक्शन का भी खतरा होता है. बालों के साथ स्कैल्प को प्रोटेक्ट करने के लिए आप रंग खेलने से पहले बालों में सीरम या क्रीम का इस्तेमाल करें, जो मॉश्चर को लॉक कर देता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed