इन 3 पत्तों के सेवन से Diabetes और Cholesterol का खतरा होता है कम, जानिए नाम और सेवन के तरीके

Healthy Leaves: ऐसे बहुत से पत्ते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों से डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल में भी फायदा मिलता है.

Leaves For Diabetes: डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल ऐसी दिक्कते हैं जो अनेक लोगों की सेहत को प्रभावित करती है. इन दोनों ही दिक्कतों की वजह से व्यक्ति की सेहत समझौते की स्थिति में आ जाती है. कभी कुछ खा लिया तो ब्लड शुगर (Blood Sugar) बढ़ जाता है और कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) में इजाफा हो तो दिल का दौरा पड़ने तक की स्थिति बनने लगती है. ऐसे में बेहद जरूरी है खानपान और जीवनशैली में कुछ जरूरी बदलाव करना जिनसे ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल के स्तर में गिरावट आ सके. यहां ऐसे ही कुछ पत्तों के बारे में बताया जा रहा है जो सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं.

करी पत्ते डायबिटीज के मरीजों और हाई कॉलेस्ट्रोल से परेशान लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है जो हाई ब्लड शुगर को कम करने में मददगार साबित होती है. करी पत्ते (Curry Leaves) एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं जो रक्त वाहिनियों में कॉलेस्ट्रोल जमने से रोकने में मदद करते हैं.

तुलसी के पत्ते 

कॉलेस्ट्रोल और डायबिटीज के लिए तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) प्राकृतिक नुस्खे की तरह काम करते हैं. रोजाना सुबह कुछ तुलसी के पत्ते चबाने पर फायदा मिल सकता है. ये पत्ते ब्लड शुगर लेवल और गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम तो करते ही है साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं. इन पत्तों की चाय बनाकर भी पी जा सकती है.

नीम के पत्ते 

स्वाद में कड़वे नीम के सेहत को कई फायदे देते हैं. इन पत्तों को साफ करके कच्चा खा सकते हैं या फिर इन पत्तों का जूस भी पिया जा सकता है. इससे कॉलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिलती है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा नीम के पत्तों (Neem Leaves) का सेवन ना करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed