इन राशियों के लिए शुभ रहते हैं शनि देव, साढ़ेसाती और ढैय्या से भी मिलती है राहत: SHANI DEV

zodiac photoज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शनि देव व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते है. ऐसे में जो कोई अच्छा कर्म करता है, उस पर शनि देव कुपित नहीं होते हैं. वहीं जो लोग बुरे कर्मों में संलिप्त रहते हैं, शनि देव उसे हर तरह से परेशान करते हैं. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि हर इंसान को जीवन में अच्छे कर्म करने चाहिए. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी राशियों के बारे में बताया गया है जिन पर शनि देव हमेशा प्रसन्न रहते है, ऐसा इसलिए क्योंकि इन राशियों के जातक जीवन में अच्छे कर्मों की प्रधानता देते हैं. आइए जानते हैं उन 5 राशियों के बारे में जिन पर शनि देव खुश रहते हैं. 

 

शनि देव इन 5 राशियों पर रहते हैं मेहरबान | Shani Dev is kind to these 5 zodiac signs

वृषभ राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृषभ राशि के स्वामी शुक्र देव हैं और शुक्र-शनि की आपस में मित्रता का भाव रहता है. ऐसे में इस राशि के जातकों के ऊपर शनि देव की कृपा दृष्टि रहती है. इसके साथ ही इस राशि के लोगों को शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के दौरान अधिक कष्टों का सामना नहीं करना पड़ता है. 

तुला राशि- ज्योतिषीय मान्यता के अनुसार, तुला राशि के स्वामी भी शुक्र देव ही हैं. शुक्र और शनि के बीच मैत्री संबंध रहता है. यही वजह है कि शनि देव तुला राशि के जातकों को अधिक परेशान नहीं करते. इसके साथ ही इस राशि पर शुक्र देव की कृपा भी बनी रहती है. जिस वजह से इस राशि के जातक को अमूमन हर कार्य में सफलता मिलती है और मेहनत के अनुकूल फल मिलता है. हालांकि अगर इस राशि पर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही है तो आंशिक कष्टों का सामना करना पड़ सकता है. 

धनु राशि- इस राशि के स्वामी गुरु ग्रह माने गए हैं. शनि और गुरु का सम संबंध रहता है. ये दोनों ही ग्रह एक दूसरे से कटुता का भाव नहीं रखते हैं. ऐसे में इस राशि पर शनि देव मेहरबान रहते हैं. इसके साथ ही इस राशि पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का बहुत अधिक असर नहीं होता है. शनि देव की प्रसन्नता की वजह से इस राशि के जातक नौकरी-व्यापार में खूब तरक्की करते हैं. 

मकर राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस राशि के स्वामी खुद शनि देव हैं. ऐसे में इस राशि पर शनि देव की कृपा दृष्टि रहती है. शनि की दशा और महादशा के दौरान भी इस राशि से संबंधित जातकों को बहुत अधिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. दरअसल इस राशि के लोग आमतौर पर न्यायप्रिय होते हैं. यही वजह है कि शनि देव इस राशि पर हमेशा अपनी कृपा बनाए रखते हैं. नौकरी-व्यापार में इस राशि के जातकों को शनि देव का साथ मिलता है. जिससे ये खूब तरक्की करते हैं. 

कुंभ राशि- इस राशि के स्वामी भी शनि देव ही माने गए हैं. ऐसे में कुंभ राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का खास असर नहीं होता है. ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि शनि देव की कृपा के कारण इस राशि के जातक को आर्थिक संकटों का सामना नहीं करना पड़ता है. ऐसे में इस राशि से संबंधित लोग जीवन में खूब आगे बढ़ते हैं.zodiac photo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *