Womens T20 World Cup SF: बारिश की वजह से मैच रद्द हुआ तो भारत-ऑस्ट्रेलिया में कौन सी टीम पहुंचेगी फाइनल में, ऐसा है समीकरण

महिला टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल (Women T20 World Cup Semi Final) में ऑस्ट्रेलिया और भारत (IND vs AUS) के बीच मुकाबला होना है.

महिला टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल (Women T20 World Cup Semi Final) में ऑस्ट्रेलिया और भारत (IND vs AUS) के बीच मुकाबला होना है. पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत पर हावी रही है. ऐसे में आजके मैच में ऑस्ट्रे्लियाई टीम मजबूत जरूर नजर आ रही है लेकिन टीम इंडिया किसी भी मौके पर चौका लगाने के लिए जानी जाती है. वैसे, बड़े मैचों में भारतीय टीम को हर बार हार का सामना करना पड़ा है. भारत पिछले पांच वर्षों में शीर्ष टीमों में शामिल रहा है लेकिन कोई बड़ी ट्राफी अपनी झोली में नहीं डाल सका है और उम्मीदों के अनुरूप उसने एक और आईसीसी टूर्नामेंट के अंतिम चार में प्रवेश कर लिया है.

हालांकि भारतीय टीम बीते समय में इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी है, विशेषकर नॉकआउट मैचों में, आस्ट्रेलिया ने पिछले टी20 विश्व कप फाइनल में भारत को हराया था और हाल में पिछले वर्ष बर्मिंघम में स्वर्ण पदक मैच में भी उसने जीत दर्ज की थी. ऐसे में आज भारतीय टीम को पुरानी यादों को भुलाकर मैदान पर उतरनी होगी और जीत हासिल करनी होगी.

सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ तो क्या होगा
सेमीफाइनल मैच में यदि बारिश होती है और मैच पूरा नहीं हो पाता है तो रिजर्व डे के दिन इस मैच को खेला जाएगा. सेमीफाइनल और फाइनल के लिए आईसीसी ने रिजर्व डे रखा है. यानि यदि सेमीफाइनल मैच में बारिश होगी तो अगले दिन यानि 24 फरवरी को मैच पूरा किया जाएगा. अगले दिन मैच वहीं, से शुरू होगा, जहां मैच बारिश की वजह से रूका था. वहीं, यदि अगले दिन भी बारिश होती रही और मैच पूरा नहीं हो पाया तो फिर प्वाइंट्स के आधार पर टीम को फाइनल में एंट्री कराया जाएगा.

ऐसा हुआ तो ऑस्ट्रेलिया पहुंचेगा फाइनल में
ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम ग्रुप स्टेज के प्वाइंट्स के आधार पर फाइनल में एंट्री कर लेगी. वहीं,  यदि निर्धारित दिन या रिजर्व दिन में पर्याप्त ओवर नहीं फेंके जा सके तो ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी.

सेमीफाइनल में मैच टाई हुआ तो 
सेमीफाइनल में मैच टाई हुआ तो सुपर ओवर खेला जाएगा. सुपरओवर में भी यदि विनर नहीं मिला तो तब तक यह सुपरओवर खेला जाएगा, तब तक मैच का विनर न मिल जाए. यह नियम फाइनल में भी लागू रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *