“चमत्‍कार…” तुर्की में भूकंप के 160 घंटे बाद मलबे से निकाला गया शख्स

5 फरवरी को तुर्की और सीरिया में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या 33,000 से ऊपर हो गई और जीवित बचे लोगों को खोजने की उम्‍मीद टूटती जा रही है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा दोनों देशों के नेताओं से बात करने के बाद रूस ने पिछले सप्ताह तुर्की और सीरिया में बचाव दल की एक टीम भेजी थी.

तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप को लगभग एक सप्‍ताह हो गया है, लेकिन राहत और बचाव कार्य अभी तक जारी है. भारत समेत कई देशों की राहत और बचाव टीमें मलबे के ढेर में जिंदगी तलाश रहे हैं. लगभग सात दिन बाद मलबे के नीचे से जिंदगी की उम्‍मीद करना बेमानी-सा लगता है. हालांकि, इस दौरान चमत्‍कार भी देखने को मिल रहे हैं. तुर्की में भूकंप के 160 घंटे बाद एक शख्‍स को मलबे के ढेर से जीवित निकाला गया है. सोशल मीडिया पर इस शख्‍स की एक फोटो भी वायरल हो रही है.

रूस के आपातकालीन स्थिति मंत्रालय ने बताया कि रूस, किर्गिस्तान और बेलारूस की बचाव टीमों ने तुर्की में भूकंप के 160 घंटे बाद रविवार को ढह गई इमारत से एक व्यक्ति को जीवित निकाला. मंत्रालय ने सोमवार को टेलीग्राम मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए कहा, “व्यक्ति को मलबे से निकालने का बचाव कार्य चार घंटे से अधिक समय तक चला. लेकिन आखिरकार इस व्‍यक्ति को जीवित निकाल लिया गया.”

बता दें कि 5 फरवरी को तुर्की और सीरिया में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या 33,000 से ऊपर हो गई और जीवित बचे लोगों को खोजने की उम्‍मीद टूटती जा रही है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा दोनों देशों के नेताओं से बात करने के बाद रूस ने पिछले सप्ताह तुर्की और सीरिया में बचाव दल की एक टीम भेजी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *