तुर्की-सीरिया भूकंप में अब तक 28,000 की मौत : लाखों को मदद की दरकार, लूटपाट भी शुरू

ऑस्ट्रियाई सैनिकों और जर्मन बचावकर्मियों ने स्थानीय समूहों के बीच गोलीबारी के बीच कठिन सुरक्षा स्थिति का हवाला देते हुए शनिवार को दक्षिणी हटे में कई घंटों तक अपना बचाव कार्य बंद कर दिया.

कहारनमारस: 

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के करीब एक हफ्ते बाद बचावकर्मियों ने सात महीने के एक बच्चे और एक किशोर लड़की को रविवार को मलबे से निकाला. हादसे में अब तक 28,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. ठंड के मौसम के बावजूद हजारों बचावकर्मी मलबों को छान रहे हैं. लाखों लोगों सहायता का इंतजार कर रहे हैं. राज्य मीडिया के अनुसार, सुरक्षा चिंताओं के कारण कुछ सहायता कार्यों को निलंबित कर दिया गया है. दर्जनों लोगों को लूटपाट करने या पीड़ितों को धोखा देने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

निराशा के बीच जीवित रहने की चमत्कारी दास्तां
हालांकि, विनाश और निराशा
 के बीच जीवित रहने की चमत्कारी दास्तां अभी भी जारी है. सरकारी ब्रॉडकास्टर टीआरटी हैबर पर एक वीडियो के अनुसार, 70 वर्षीय मेनेकसे तबक को दक्षिणी शहर कहारनमारस में मलबे से निकाला गया. राज्य मीडिया ने बताया कि हमजा नाम के एक सात महीने के बच्चे को भी भूकंप के 140 घंटे से अधिक समय के बाद हटे में बचाया गया और 13 वर्षीय एस्मा सुल्तान को गाजियांटेप में बचाया गया. दक्षिणी तुर्की में, परिवार अपने लापता रिश्तेदारों के शवों को ढूंढ रहे हैं. तुबा योल्कु ने कहारनमारस में कहा, “हमने सुना है कि अधिकारी एक निश्चित अवधि के बाद शवों को ले जाने का इंतजार नहीं करेंगे. वे कहते हैं कि वे उन्हें ले जाएंगे और दफनाएंगे.” एक अन्य परिवार एक कपास के खेत में शोक में एक-दूसरे से लिपट गया. यह खेत कब्रिस्तान में तब्दील हो गया था. वहां दफनाने के लिए अंतहीन शव पड़े थे.

26 लाख लोग प्रभावित
संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि पूरे तुर्की और सीरिया में कम से कम 870,000 लोगों को तत्काल गर्म भोजन की आवश्यकता है. अकेले सीरिया में 5.3 मिलियन तक लोग बेघर हो सकते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि भूकंप से लगभग 26 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं, क्योंकि उसने तत्काल स्वास्थ्य जरूरतों से निपटने के लिए $ 42.8 मिलियन के लिए शनिवार को ताजा अपील की. इसने चेतावनी दी कि दर्जनों अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. तुर्की की आपदा एजेंसी ने कहा कि तुर्की के 32,000 से अधिक लोग खोज और बचाव प्रयासों पर काम कर रहे हैं. 8,294 अंतरराष्ट्रीय बचावकर्ता भी हैं. तुर्की के गजियांटेप शहर में, परिवारों को खिलाने में मदद करने के लिए रेस्तरां हजारों स्वयंसेवकों के बीच कड़ी मेहनत कर रहे हैं. एक स्थानीय रेस्तरां के मालिक बुरहान  कैगडास ने कहा, “हम मदद करना चाहते हैं.”  उन्होंने कहा, “हमारे लोग बुरी स्थिति में हैं. उनके परिवार पीड़ित हैं और उनके घर नष्ट हो गए हैं.” कैगडास का अपना परिवार सोमवार से एक शहर में कारों में सो रहा है, जहां कम से कम 2,000 लोग मारे गए थे और दसियों हज़ारों को असुरक्षित घरों से बाहर कर दिया गया. वह एक दिन में 4,000 लोगों को मुफ्त भोजन दे रहे हैं.

अर्मेनिया और तुर्की के बीच एक सीमा को भी खोला गया
इस बीच झड़पों की भी सूचना मिली है और संयुक्त राष्ट्र अधिकार कार्यालय ने शुक्रवार को कुर्द आतंकवादी और सीरियाई विद्रोही वाले इलाके में मानवीय पहुंच की अनुमति देने का आग्रह किया है.ऑस्ट्रियाई सैनिकों और जर्मन बचावकर्मियों ने स्थानीय समूहों के बीच गोलीबारी के बीच कठिन सुरक्षा स्थिति का हवाला देते हुए शनिवार को दक्षिणी हटे में कई घंटों तक अपना बचाव कार्य बंद कर दिया. प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी, जिसे अंकारा और उसके पश्चिमी सहयोगियों द्वारा एक आतंकवादी समूह माना जाता है, ने रिकवरी कार्य को आसान बनाने के लिए लड़ाई को अस्थायी रूप से रोकने की घोषणा की है. भूकंप प्रभावित क्षेत्र में भोजन और पानी ले जाने वाले पांच ट्रकों को अनुमति देने के लिए शनिवार को 35 वर्षों में पहली बार अर्मेनिया और तुर्की के बीच एक सीमा को भी खोला गया.

सिरिया के लिए चिकित्सा सहायता
सीरिया में सहायता पहुंचने में देरी हुई है, जहां वर्षों के संघर्ष ने स्वास्थ्य प्रणाली को तहस-नहस कर दिया है और देश के कुछ हिस्से विद्रोहियों के नियंत्रण में हैं. डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने शनिवार को भूकंप से प्रभावित शहर अलेप्पो में आपातकालीन चिकित्सा उपकरणों से भरे विमान में उड़ान भरी. टेड्रोस ने शहर के क्षतिग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया और भूकंप में अपने माता-पिता को खोने वाले दो बच्चों से मिले. उन्होंने ट्वीट किया, “वे जिस दर्द से गुजर रहे हैं, उसे बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं.” दमिश्क ने कहा कि उसने इदलिब प्रांत में अपने नियंत्रण से बाहर भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में मानवीय सहायता पहुंचाने को मंजूरी दे दी है और एक काफिले के रविवार को रवाना होने की उम्मीद है. बाद में बिना किसी स्पष्टीकरण के डिलीवरी स्थगित कर दी गई. सीरिया की राजधानी में परिवहन मंत्रालय ने कहा कि इस सप्ताह देश में 57 सहायता विमान उतरे हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सुरक्षा परिषद से तुर्की और सीरिया के बीच नए सीमा-पार सहायता बिंदु खोलने को अधिकृत करने का आग्रह किया है. परिषद सीरिया पर चर्चा के लिए संभवत: अगले सप्ताह की शुरुआत में बैठक करेगी. तुर्की ने कहा कि वह सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले हिस्सों में दो नए मार्ग खोलने पर काम कर रहा है.

बढ़ रहा है गुस्सा
लगभग एक सदी में तुर्की की सबसे विभत्स आपदा पर सरकार की प्रतिक्रिया के साथ-साथ इमारतों की खराब गुणवत्ता पर पांच दिनों का दुख और पीड़ा धीरे-धीरे गुस्से में बदल रही है. अधिकारियों का कहना है कि भूकंप में 12,141 इमारतें या तो नष्ट हो गईं या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं. तुर्की की पुलिस ने शनिवार को गाजियांटेप और सान्लिउर्फा के दक्षिण-पूर्वी प्रांतों में ढही इमारतों के मामले में ठेकेदारों सहित 12 लोगों को हिरासत में लिया. अधिकारियों और चिकित्सकों ने कहा कि तुर्की में 24,617 और सीरिया में 3,574 लोगों की मौत हुई है. पुष्टि की गई कुल संख्या अब 28,191 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *