“क्रूरता…पहचानने योग्य नहीं था” : 5 पूर्व अमेरिकी पुलिस अधिकारी हत्‍या के आरोपी करार

अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को मेम्फिस में एक अश्वेत व्यक्ति को बुरी तरह पीटने पर पांच पूर्व पुलिस अधिकारियों पर हत्या का आरोप लगाया. पुलिस के हाथों निकोलस की मौत ने मई 2020 में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या को याद को ताजा कर दिया है.

वॉशिंगटन : अमेरिका में पांच पूर्व पुलिसकर्मियों पर अश्‍वेत व्‍यक्ति की पीट-पीटकर हत्‍या करने का अरोप लगा है. अमेरिकी अधिकारियों ने गुरुवार को मेम्फिस में एक अश्वेत व्यक्ति को बुरी तरह पीटने पर पांच पूर्व पुलिस अधिकारियों पर हत्या का आरोप लगाया. इस घटना के बाद दक्षिणी शहर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. राष्ट्रपति जो बिडेन ने प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्वक विरोध करने का आग्रह किया है.

घटना 7 जनवरी है, जब 29 वर्षीय टायर निकोलस को मेम्फिस पुलिस विभाग ने लापरवाह ड्राइविंग के कारण रोका गया था. परिवार के वकीलों बेन क्रम्प और एंटोनियो रोमानुची ने एक बयान में कहा, “पीछा करने के बाद, पुलिस ने निकोलस बेहद क्रूरता से पीटा. इतना पीटा कि उसे पहचानने योग्य भी नहीं छोड़ा.” पुलिस ने कहा कि पांच अधिकारियों, जो अश्‍वेत ही हैं, उन्‍हें एक आंतरिक जांच के बाद पद से हटा दिया गया. जांच में पाया गया था कि इन अधिकारियों ने अत्यधिक बल प्रयोग किया था और सहायता प्रदान करने में विफल रहे थे.

पुलिस के मुताबिक, निकोलस को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया, जहां 10 जनवरी को उसकी मौत हो गई. पुलिस के हाथों निकोलस की मौत ने मई 2020 में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या को याद को ताजा कर दिया है. इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें अश्वेत व्यक्ति को एक श्‍वेत पुलिस अधिकारी ने बुरी तरह पीटा था. उसकी गर्दन अपने पैर से दबा दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *