इंस्टाग्राम पर मिला फेक जॉब का ऑफर, अकाउंट से निकल गए 5 लाख रुपये; जरूर बरतें ये सावधानियां

बीते कुछ सालों में जॉब फ्रॉड (Job Fraud) के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है. कई बार नकली कंपनी या फ्रॉडस्टर की तरफ से फेक जॉब ऑफर तक मेल के जरिए भेज दिए जाते हैं. मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने कई बार इस बारे में चेतावनी जारी की है.

नई दिल्ली: 

सोशल मीडिया पर अपनी मनपसंद नौकरी सर्च कर रही एक 26 वर्षीय महिला के साथ साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है. रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट के ठाणे की रहने वाली महिला को इंस्टाग्राम पर नौकरी का ऑफर मिला था. नौकरी वाले पोस्ट के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में ज्वॉइनिंग प्रोसेस के लिए एक पेमेंट लिंक शेयर किया गया था. महिला ने इंस्ट्रक्शन फॉलो करते हुए पेमेंट लिंक पर क्लिक कर दिया और डिटेल्स शेयर कर दी थी. इस पेमेंट के बाद 6 दिनों के अंदर उसके बैंक अकाउंट से कुल 5 लाख 38 हजार 173 रुपये कट गए.

रिपोर्ट के मुताबिक, महिला ने पुलिस को बताया कि उसने 4 जनवरी को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर नौकरी का एड देखा था. जिस वेबसाइट पर एड दिया गया था, उसमें कुछ पेमेंट के लिए कहा गया था. लेकिन इसके बाद उसके अकाउंट से 5 लाख 38 हजार 173 रुपये डिडक्ट हो गए. ठगे जाने का अहसास होने पर महिला ने जॉब पोस्ट पर दिए गए नंबर पर कॉल किया, लेकिन नंबर स्विच्ड ऑफ था. बाद में महिला ने शहर के चीतलसर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई.

पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और आगे की जांच जारी है.

बता दें कि बीते कुछ सालों में जॉब फ्रॉड (Job Fraud) के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है. कई बार नकली कंपनी या फ्रॉडस्टर की तरफ से फेक जॉब ऑफर तक मेल के जरिए भेज दिए जाते हैं. मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने कई बार इस बारे में चेतावनी जारी की है.

आप बिल्कुल न करें ऐसी गलतियां:-
-जब भी सोशल मीडिया के जरिए आपको जॉब का ऑफर मिले, तो उस कंपनी का नाम इंटरनेट पर सर्च जरूर कर लें. किसी दूसरे सोर्स से जॉब की लिंक को जरूर सर्च करके देख लें. इस बारे में जांच-पड़ताल जरूर करें.

-आपको कंपनी की तरफ से भेजी गई E-mail की लैंग्वेज कैसी है इस से भी जानकारी मिल सकती है. अगर E-mail गलत लिखा गया है और उसके काफी खामियां नज़र आ रहीं हैं तो यह आपके साथ धोखा हो सकता है.

-अगर आप से कोई इंटरव्यू के दौरान आपकी निजी जानकारी (Personal Information) जानने की कोशिश कर रहा है, तो यह एक स्कैम हो सकता है, ऐसी जानकारी न दें जिससे आगे आपको दिक्कत हो सके.

-अगर आप नौकरी के लिए गए हैं और आपसे इंटरव्यू के बाद पैसे मांगे जा रहे हैं तो आपके साथ ये धोखा हो सकता है, क्योंकि कोई कंपनी अपने यहां काम करने वाले कर्मचारी से पैसे नहीं लेती.

-साइबर फ्रॉड का शिकार होने पर आप cybercrime.gov.in. पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *