बस कुछ ही दिनों का मेहमान है गूगल की ये सर्विस… जनवरी 18 को होगी समाप्त

गूगल ने अपने उन ग्राहकों का धन्यवाद भी दिया जो इस सेवा का उपयोग कर रहे थे.

नई दिल्ली: 

गूगल ने पिछले साल ही घोषणा कर दी थी कि वह अपनी क्लाउड बेस्ड गेम स्ट्रीमिंग सर्विस गूगल स्टेडिया को बंद करने जा रहा है. गूगल ने तभी यह साफ कर दिया था कि वह 18 जनवरी 2023 को स्टेडिया के सर्वर को पूरी तरह से बंद कर देगा. कंपनी ने तभी यह भी साफ कर दिया था कि अब नए यूजर्स इस सेवा को खरीद नहीं सकते हैं. गूगल ने अपने उन ग्राहकों का धन्यवाद भी दिया जो इस सेवा का उपयोग कर रहे थे.

यह बात गौर करने की है कि ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया में स्टेडिया ज्यादा पुरानी नहीं है. गूगन ने 2019 में ही इस सेवा को आरंभ किया था. इससे पहले 2018 में इस सेवा का बीटा वर्जन ही शुरू किया गया था. केवल तीन सालों में ही कंपनी को अपनी इस सेवा का अंत करना पड़ रहा है. कारण साफ है कि इस दौरान कंपनी को ऑनलाइन गेमिंग का आनंद लेने वाले लोगों से जरूरी समर्थन नहीं मिल पाया. लोगों के बीच कंपनी की यह सेवा ज्यादा पॉपुलर नहीं हो पाई. यही कारण है कि कंपनी ने जनवरी 2023 की तारीख कर दी जब इस सेवा को बंद कर दिया जाएगा.

गूगल की ओर से कुछ बातें  साफ कर दी गई हैं है. गूगल स्टेडिया को खरीदने वाले लोगों को रिफंड देगी. यह रिफंड 9 नवंबर से आरंभ हो चुका है. ये रिफंड सभी गेम खरीद पर है. यह अलग बात है कि गूगल स्टेडिया प्रो सब्स्कि्रप्शन खरीदने वालों को रिफंड नहीं दे रहा है. कंपनी ने कहा है कि 29 सितंबर से पहले यह सेवा लेने वालों को रिफंड नहीं दिया जाएगा. वहीं इस तारीख के बाद प्रो सबस्क्रिपशन लेने वालों को कोई चार्ज नहीं देना है.

गूगल की ओर से यह भी बताया गया है कि यदि कोई भी हार्डवेयर भी खरीदा गया है तो उसका भी पैसा वापस किया जाएगा. इसका तात्पर्य यह हुआ कि यदि स्टेडिया कंट्रोलर किसी ने खरीदा है तो उसे भी रिफंड किया जाएगा. माना यह जा रहा है कि कंपनी 18 जनवरी 2023 तक यह सारे रिफंड प्रोसेस को पूरा कर लेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *