रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में दो दिनों के लिए युद्ध विराम का आदेश दिया

रूस-यूक्रेन युद्ध : क्रेमलिन ने एक बयान में कहा, संघर्षविराम यूक्रेन में दोनों पक्षों के बीच संपर्क की पूरी रेखा में होगा.

मास्को: 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के आध्यात्मिक नेता पैट्रिआर्क किरिल के अनुरोध के बाद रुढ़िगत क्रिसमस की पूर्व संध्या पर यूक्रेन में अस्थायी संघर्ष विराम का आदेश दिया.

क्रेमलिन ने एक बयान में कहा, “परम पावन पितृसत्ता किरिल की अपील को ध्यान में रखते हुए, मैं रूसी संघ के रक्षा मंत्री को 6 जनवरी, 2023 को 12:00 (0900 GMT) से 7 जनवरी, 2023 को 24:00 (2100 GMT) तक संघर्ष विराम करने का निर्देश देता हूं. यूक्रेन में दोनों पक्षों के बीच संपर्क की पूरी रेखा पर संघर्ष विराम होगा.

क्रेमलिन के अनुसार, दोनों देशों द्वारा इस सप्ताह ऑर्थोडॉक्स क्रिसमस मनाया जाएगा. यह पहली बार है जब रूस ने यूक्रेन में पिछले साल फरवरी में हमले शुरू करने के बाद से पूर्ण युद्धविराम लागू किया है.

बयान में कहा गया है कि, “इस तथ्य को देखते हुए कि बड़ी संख्या में ऑर्थोडॉक्सी नागरिक युद्ध के क्षेत्रों में रहते हैं, हम यूक्रेनी पक्ष से युद्ध विराम की घोषणा करने और उन्हें क्रिसमस की पूर्व संध्या पर चर्च सेवाओं में भाग लेने का अवसर देते हैं.

गुरुवार को इससे पहले रूसी नेता के साथ एक कॉल में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने पुतिन पर यूक्रेन में “एकतरफा” युद्धविराम घोषित करने का दबाव डाला था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *