क्रिसमस वीक में बर्फबारी के लुत्फ के लिए बना रहे हैं हिमाचल का प्लान, तो जान लें वहां कैसा रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश ने वरिष्ठ वैज्ञानिक बुई लाल ने कहा, “पिछले 24 घंटों के दौरान, ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर जिलों में शीत लहर की स्थिति थी. 26 दिसंबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ है, और राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी होगी.शिमला (हिमाचल प्रदेश): 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों में क्रिसमस के दौरान बर्फबारी नहीं होगी. यह राजधानी में आने वाले पर्यटकों के लिए एक बड़ी निराशा है. हालांकि, राज्य के मौसम केंद्र ने 26 दिसंबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) की उम्मीद के बाद राज्य के कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की भविष्यवाणी की है.

हिमाचल प्रदेश ने वरिष्ठ वैज्ञानिक बुई लाल ने कहा, “पिछले 24 घंटों के दौरान, ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर जिलों में शीत लहर की स्थिति थी. 26 दिसंबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ है, और राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी होगी. 28 और 29 को एक और पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है और यह राज्य के चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों को प्रभावित करेगा. राज्य के पर्यटन स्थलों में क्रिसमस के दौरान बर्फबारी की कोई गुंजाइश नहीं है.

रात के तापमान में गिरावट आई है और आने वाले दिनों में यह बढ़ सकता है.” राज्य के ज्यादातर हिस्सों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. राज्य के लाहौल-स्पीति जिले के कुकुमसेरी में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 7.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. लाहौल-स्पीति जिले के केलांग में माइनस 6.4 डिग्री सेल्सियस, कल्पा में माइनस -4.6 डिग्री सेल्सियस, कुल्लू में मनाली में माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस, शिमला में नारकंडा में माइनस 2.2 डिग्री सेल्सियस, किन्नौर में रिकांग पिओ में माइनस 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

चंबा में डलहौजी में 0.8 डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 5.0 डिग्री सेल्सियस, कुफरी में शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे और शिमला में 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पर्यटक सर्दियों के कपड़े खरीद रहे हैं, मगर वे निराश भी हैं, क्योंकि बर्फबारी नहीं हो रही है. आईएमडी ने राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों में हिमपात की भविष्यवाणी नहीं की है.

क्रिसमस के मौके पर पुणे से शिमला आए पर्यटक अमोल ने कहा कि उन्हें शिमला में बर्फबारी की उम्मीद थी. हम बर्फबारी की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यहां शिमला में कोई बर्फबारी होगी. हां, मनाली में हो सकती है. एक अन्य पर्यटक, विशाल ने कहा कि शहर में तापमान गिर रहा है और उम्मीद है कि 25 दिसंबर को बर्फबारी होगी. तापमान गिर रहा है, इसलिए हम यहां 25 दिसंबर को बर्फबारी की उम्मीद कर रहे हैं, ताकि पर्यटक इसका लुत्फ उठा सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *