पाकिस्तान की हार ने World Test Championship में किया उलटफेर, अब भारत पहुंच सकता है फाइनल में, जानें क्या है पूरा समीकरण

Updated ICC World Test Championship 2021-23: रावलपिंडी टेस्ट मैच को जीतकर इंग्लैंड ने करिश्मा कर दिखाया. इंग्लैंड की जीत ने भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की रैंकिंग ( World Test Championship standings) में फायदा पहुंचाया है.

Updated ICC World Test Championship 2021-23: रावलपिंडी टेस्ट मैच को जीतकर इंग्लैंड ने करिश्मा कर दिखाया. इंग्लैंड की जीत ने भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की रैंकिंग ( World Test Championship standings) में फायदा पहुंचाया है.  वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान की टीम 5वें नंबर पर है. ऐसे में अब पाकिस्तान का फाइनल में पहुंचने का सफर काफी मुश्किल नजर आ रहा है तो वहीं दूसरी ओर भारतीय टीम वर्तमान में चौथे नंबर पर है. भारत को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. यदि इस सीरीज में भारत को जीत मिलती है तो फिर भारतीय टीम के पास टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का मौका बनेगा.

World Test Championship 2021-23 फाइनल का समीकरण
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम को अभी 6 टेस्ट मैच और खेलने हैं. 2 टेस्ट मैच बांग्लादेश के साथ और 4 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ भारतीय टीम को खेलना है. भारतीय टीम यदि बांग्लादेश को 2-0 से हरा देती है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-1 या फिर 3-1 से जीतने में सफल रहती हो तो फिर भारत का सेमीकरण फाइनल में पहुंचने का बन सकता है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया 3-1, या फिर 4-0 से हराना भारत के लिए मुश्किल होगा. लेकिन उम्मीद पर दुनिया कायम है. अगर टीम इंडिया ने टेस्ट में कमाल किया तो फिर भारत के लिए टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का समीकरण बन जाएगा.

दूसरी ओर यदि ऑस्ट्रेलिया की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज को क्लीन स्वीप करने में सफल रहती है और  साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने दोनों टेस्ट मैच जीतने में सफल रहती है तो ऑस्ट्रेलिाय की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर है ऑस्ट्रेलिया
इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप ऑस्ट्रेलियाई टीम है तो वहीं दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका, तीसरे नंबर पर श्रीलंका और चौथे नंबर पर भारतीय टीम है. इंग्लैंड की टीम पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की रेस से बाहर हो गई है. वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की कोई उम्मीद नहीं है.

साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और भारत में टक्कर
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की टक्कर साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और भारत के बीच है. यदि साउथ अफ्रीका और श्रीलंका को अपने आने वाले मैचों में हार मिलती है और भारत बांग्लादेश- ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो फिर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हो सकता है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद ऑस्ट्रेलिया की इस समय सबसे ज्यादा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *