आयुर्वेद: पेट में दर्द है कब्ज जैसे रोगों की जड़, रसोई में मौजूद ये 5 चीजें आपके आंत के लिए हैं वरदान

Gut Health: अपनी आंतों को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी हैं। ऐसे में आप अपनी किचन में मौजूद जड़ी बूटियों का सहारा ले सकते हैं। इन अमेजिंग जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल बेहद आसानी से किया जा सकता है।

शरीर का हर अंग जरूरी है, ऐसे में इनका स्वस्थ्य रहना उससे भी ज्यादा जरूरी है। शरीर के सबसे जरूरी हिस्सों में से एक पेट है, यह खाना खाने से लेकर निकालने के प्रोसेस तक में शामिल है। ऐसे में कई लोगों के पेट में सूजन से परेशानी होती है। तो कुछ लोगों को आंतों में सूजन आ जाती है। ऐसे में पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेद एक्सपर्ट दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम पर कितन में मौजूद जड़ी बूटियों के बारे में बताया है जो आपकी आंतों को फिर से ठीक कर सकते हैं।

गट हेल्थ के लिए किचन में मौजूद हर्ब्स का कैसे करें इस्तेमाल

1) सौंफ- सौंफ माउथ फ्रेशनर के रूप में सबसे अच्छा काम करता है। खाने के बाद इसे खाया जा सकता है। इसे चाय में डालकर भी बनाया जा सकता है। ये पेट की चर्बी कम करने और बेहतर मेटाबॉलिज्म के लिए खाली पेट खाया जा सकता है।

2) जीरा, इलायची और अजवायन- इन तीनों चीजों का पानी सूजन, गैस्ट्रिक परेशानी और अपच से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्छा है। इसके अलावा खाने के  के बाद 1 चम्मच अजवायन को काला नमक के चबाएं और साथ में गर्म पानी पीने से गैस के कारण होने वाला पेट का दर्द तुरंत ठीक हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *