डॉक्टर्स नहीं बताएंगे हेल्दी रहने के ये तरीके, लंबी उम्र जीने के लिए जरूर अपनाएं

Health Tips: लंबी उम्र जीने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ छोटी-छोटी चीजों में बदलाव लाना जरूरी है। कई चीजें तो हमें पता होती हैं और उन्हें फॉलो नहीं कर पाते। यहां जानें कुछ आसान हेल्थ टिप्स।

खराब लाइफस्टाइल कई बड़ी बीमारियों की वजह होती है। बीते कुछ समय से कम उम्र के लोगों की अचानक होने वाली मौतों की खबर ने सबको डरा रखा है। अच्छी नींद, अच्छा खाना, ऐक्टिव रहना और स्ट्रेस न लेना कुछ ऐसे फैक्टर्स हैं जो आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं। समय की कमी के चलते लोग बाहर से ऑर्डर करके खा लेते हैं, एक्टिव नहीं रह पाते, नेचर के साथ वक्त भी नहीं बिता पाते। यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें डेली लाइफ में अपनाकर आप अच्छी लाइफस्टाइल की शुरुआत कर चुके हैं।

  • हेल्थ को लेकर हर कोई फिक्र करता है लेकिन हेल्दी रहने के लिए एफर्ट्स ज्यादातर लोग नहीं करते। फिटनेस एक्सपर्ट Dan Go ने अपने ट्विटर हैंडल पर कुछ हेल्थ टिप्स दिए हैं जो आपके लिए अच्छे हो सकते हैं।
  • सोने के लिए 3-2-1 तरीका अपनाएं। इसके मुताबिक, सोने के 3 घंटे पहले खाना खा लें, इसके बाद कुछ न खाएं तो गहरी नींद आएगी। अगर आपको रात में टॉइलट आती है तो सोने के 2 घंटे पहले कुछ लिक्विड न लें। 1 घंटे पहले सोशल मीडिया, ईमेल या मोबाइल फोन से दूरी बना लें।
  • अगर आप शाम को या दिन के वक्त वर्कआउट का वक्त नहीं निकाल पाते हैं तो सुबह सबसे पहले एक्सरसाइज करें। इससे आपको पूरे दिन एनर्जी मिलेगी और खुशी भी कि आपने एक जरूरी काम पूरा किया।
  • जब तक आप वर्कआउट नहीं करते तो दिन के वक्त कार्बोहाइड्रेट खाने से आपको नींद आएगी। इसलिए दिन के वक्त प्रोटीन खाएं और कार्बोहाइड्रेट को देर से। दिन की शुरुआत प्रोटीन से करें।
  • नाक से डीप ब्रीदिंग करें। इससे आपका स्ट्रेस कम होता है और शरीर में ऑक्सीजन बढ़ती है साथ ही नींद भी अच्छी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *