राष्ट्रमंडल खेलों के डेब्यू पर हरमनप्रीत ने कहा- मौके मिलते रहे तो यह भविष्य में हमारे लिये शानदार होगा

राष्ट्रमंडल खेलों से पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि बहुराष्ट्रीय प्रतियोगिता में महिला क्रिकेट का होना इस खेल के लिए गेम चेंजर हो सकता है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर राष्ट्रमंडल खेल जैसी बहु स्पर्धा प्रतियोगिताएं देखते हुए बड़ी हुई हैं और वह 28 जुलाई को देश के दल के साथ उतरने की बात सोचकर ही काफी उत्साहित हैं। महिला क्रिकेट राष्ट्रमंडल खेलों में डेब्यू कर रहा है। कॉमनवेल्थ गेम्स में अभी तक केवल एक बार 1998 में कुआलालंपुर में क्रिकेट को शामिल किया गया था। तब पुरुष क्रिकेटरों ने इन खेलों में हिस्सा लिया था।

हरमनप्रीत ने शनिवार को बर्मिंघम रवानगी से पहले प्रेस कांफ्रेस में कहा, ”यह टूर्नामेंट हमारे लिये काफी महत्वपूर्ण है। इस बार हम पदक के लिये खेल रहे हैं। अगर मैं खुद के बारे में बात करूं तो हम इस तरह के टूर्नामेंट देखते हुए बड़े हुए हैं और हम खुश हैं कि हमें भी एक मौका मिल रहा है, हम भी इस बड़ी प्रतियोगिता का हिस्सा होंगे। ”

उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि अगर हमें इस तरह के मौके मिलते रहे तो यह भविष्य में हमारे लिये शानदार होगा।” हरमनप्रीत इससे पहले विश्व कप में खेल चुकी हैं और वह इस अलग तरह के अनुभव के लिये तैयार हैं।
उन्होंने कहा, ”अब इस प्रतियोगिता में सिर्फ क्रिकेट पर ही चर्चा नहीं होगी बल्कि अन्य (स्पर्धा की) टीमों पर भी होगी और हम उनके लिये ‘चीयर’ करेंगे। हम प्रत्येक पदक का जश्न मनाना चाहते हैं। यह अनुभव हमारे लिये पूरी तरह से अलग होगा, जिससे हम बहुत उत्साहित हैं। ”

भारत को ग्रुप ए में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस के साथ रखा गया है। भारतीय टीम अपना अभियान 29 जुलाई को आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *