टीम इंडिया ने ODI क्रिकेट में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पाकिस्तान की टीम रह गई पीछे

टीम इंडिया ने ODI क्रिकेट में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। भारत ने एक देश के खिलाफ लगातार 12 ODI सीरीज जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है। इस तरह पाकिस्तान की टीम पीछे छूट गई है।

रविवार 24 जुलाई को त्रिनिदाद में खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने रोमांचक जीत दर्ज की। भारत ने वेस्टइंडीज को इस मैच में 2 विकेट से हराया और सीरीज अपने नाम कर ली। इसी के साथ टीम इंडिया ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत ने एक देश के खिलाफ सबसे ज्यादा ODI सीरीज लगातार जीतने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया है।

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2007 से एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है। भारत ने लगातार 12वीं बार वेस्टइंडीज को ODI सीरीज में मात दी है और ये एक अब वर्ल्ड रिकॉर्ड हो गया है, क्योंकि इतनी वनडे सीरीज एक देश के खिलाफ किसी भी टीम ने नहीं जीती है। इस मामले में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है, जिसका रिकॉर्ड 11 सीरीज जीतने का है।

पाकिस्तान की टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 1996 से 2021 तक कुल 11 वनडे सीरीज जीती हैं। तीसरे नंबर पर भी पाकिस्तान की ही टीम है, जिसने कैरेबियाई टीम को 1999 से 2022 तक लगातार 10 वनडे सीरीजों में मात दी है। चौथे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है, जिसने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 9 सीरीज साल 1995 से 2018 तक जीती हैं। पांचवें नंबर पर भारत है, जिसने 9 सीरीज श्रीलंका के खिलाफ जीती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *