इस T20 सीरीज में खेलेंगी भारत-पाकिस्तान की टीम, जानिए कब और कहां होंगे मुकाबले

सितंबर में ग्लोबल टी20 नामीबिया सीरीज (Global T20 Namibia series) का आयोजन होगा, जिसमें मेजबान टीम के अलावा भारत से बंगाल, पाकिस्तान से लाहौर कलंदर्स और दक्षिण अफ़्रीका से एक घरेलू टीम भाग लेगी।

नामीबिया की धरती पर भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने होंगी। सिंतबर में जिस समय संभवतः यूएई में एशिया कप खेला जाएगा, तब नामीबिया चार टीमों वाली ग्लोबल टी20 नामीबिया सीरीज (Global T20 Namibia series) का आयोजन करेगा। इस सीरीज में मेजबान टीम के अलावा भारत से बंगाल की, पाकिस्तान से लाहौर कलंदर्स और दक्षिण अफ़्रीका से एक घरेलू टीम भाग लेगी। बंगाल ने अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है और कलंदर्स सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गए हैं। एक दक्षिण अफ़्रीकी टीम का नाम जल्द ही घोषित किए जाने की संभावना है। अंतिम निर्णय से पहले कुछ लॉजस्टिकि समस्याओं को दूर किया जा रहा है।

बंगाल ने टूर्नामेंट के लिए 16 सदस्यीय टीम का चयन कर दिया है। अभिमन्यु ईश्वरन टीम की कमान संभालेंगे और शाहबाज अहमद, इशान पोरेल, मुकेश कुमार, आकाश दीप, ऋतिक चटर्जी जैसे कई नियमित खिलाड़ियों के अलावा कुछ नए चेहरों को शामिल किया गया है।

बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) के संयुक्त सचिव देवव्रत दास ने कहा कि 2022 टी20 वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली टीम के ख़िलाफ खेलने का अवसर बंगाल के खिलाड़ियों के लिए अमूल्य होगा। दास ने कहा, “टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्टर हमारे अध्यक्ष (अभिषेक डालमिया) के पास आए और उन्होंने हमें आमंत्रित किया। हमने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफ़ी से पहले छह-सात मैच खेलने का मौका स्वीकार किया, क्योंकि हमें एक वर्ल्ड कप टीम के ख़िलाफ खेलने का मौका मिल रहा है। जिस टीम को हम विदेश भेज रहे हैं, यह एक नई टीम है। हम देखना चाहते हैं कि वह कैसे खेलती है और इस टूर्नामेंट से कैसे निपटती है।”

क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, नामीबिया के लिए अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी तैयारियों को परखने का बढ़िया मौका होगा। संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2021 में, नामीबिया प्रारंभिक दौर से सुपर 12 चरण में जगह बनाने के बाद ग्रुप 2 में पांचवें स्थान पर रहा था। नामीबिया इस टी20 टूर्नामेंट के बाद पापुआ न्यू गिनी में वनडे त्रिकोणीय सीरीज खेलेगा और ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा, जहां उन्हें पहले दौर में श्रीलंका, नीदरलैंड्स और यूएई के साथ एक ग्रुप में रखा गया है।

हाल के वर्षों में भारत और पाकिस्तान की घरेलू टीमों के बीच बहुत कम प्रतिनिधि क्रिकेट खेला गया है। पिछली बार 2014 चैंपियंस लीग टी20 में लाहौर लायंस और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला गया था जिसमें जसप्रीत बुमराह, हरभजन सिंह, वहाब रियाज और मोहम्मद हफ़ीज शामिल थे। इसी प्रतियोगिता के 2013 संस्करण में फ़ैसलाबाद वूल्व्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *